विधि अग्निहोत्री, रायपुर। हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय की छात्राओं ने यूनिवर्सिटी के दो प्रोफेसरों पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं. छात्राओं का आरोप है कि लंबे समय से उनके साथ अभद्र और अश्लील व्यवहार किया जा रहा था. छात्राओं के आरोप बेहद चौंकाने वाले हैं. छात्राओं की माने तो विश्वविद्यालय में अश्लीलता का ये खेल कई सालों से चल रहा है.

पीड़ित छात्राओं  ने किसी के भी नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि एक प्रोफेसर उनके साथ अभद्र और अश्लील व्यवहार करते हैं. आरोप है कि प्रोफेसर खान लड़कियों पर अमर्यादित टिप्पणी करते हुए कहते हैं कि तुम बहुत सुंदर हो तुम आगे वाली बेंच में क्यों नहीं बैठती ? कुछ लड़कियो से कहा जाता कि तुम ऐसे ही कपड़े पहन कर आओ इन कपड़ों में तुम अच्छी लगती हो.

एक छात्रा ने बताया कि वह डांसर है तो प्रोफसर ने उसे यूनिवर्सिटी के कक्ष में बुला कर दरवाजा बंद कर डांस करने के लिए कहा. छात्रा ने जब डांस करने से मना किया तो प्रोफेसर से कहा जब बाहर डांस कर सकती हो तो अंदर डांस करने में क्या दिक्कत है तुम्हे. बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं हुई प्रोफेसर छात्रा का पीछा किया करता और छात्रा की पल-पल की खबर रखता.

छात्रों ने बताया कि वायवा के दौरान लड़कों से कम सवाल कर उन्हे जाने को कह दिया जाता था लेकिन लड़कियों को अंदर बैठा कर उनसे अनाब-शनाब बातें की जाती. किसी लड़की से पूछा जाता कि तुम रोज शैंपू करती हो क्या, तो किसी से कहा जाता कि तुमसे बहुत अच्छी खुशबु आ रही है कौन सा परफ्यूम लगाती तो.

विधि विश्वविद्यालय में ऐसा मामला सामने आने काफी चौंका देने वाला है क्योंकि यहां पढ़ रहे युवा देश भावी वकील है और इनके साथ इस तरह घटनाएं होना बेहद निंदनीय है. आश्चर्य की बात तो यह है कि ये खेल इस विश्वविद्यालय में लंबे समय से जारी था अपने पद के चलते छात्र-छात्राओं को दबाव में रखा जाता, उन्हे फेल करने की धमकी दी जाती जिससे छात्र-छात्राएं खुलकर सामने नहीं आ पाते थे लेकिन अब छात्र-छात्राओं ने हिम्मत कर अपनी बात रखी है.  छात्र-छात्राओं ने आज काले कपड़े पहन कर कक्षा में पढ़ाई की और उपयुक्त कार्यवाही की मांग करते हुए अपना प्रदर्शन जारी रखा.

वहीं छात्राओं के इन आरोपों पर हमने कुलसचिव और प्रोफेसर से बात करनी चाही लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका. फिलहाल छात्राओं की ओर की शिकायत के आधार पर कुलपति ने जांच के आदेश दे दिए हैं.