नई दिल्ली. 2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. देश के कुछ हिस्सों में नोट बदलने को लेकर भीड़ देखी जा रही है तो वहीं कई जगह शांति से बैंक में नोट बदले जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में नोट बदलने के लिए डाक घर भी पहुंच रहे है.  

 लेकिन देश के डाकघरों में दो हजार रुपये के नोट बदलने की व्यवस्था नहीं रहेगी. डाकघरों में जिन लोगों का खाता है वहां पर लोगों को नोट बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी. हालांकि, इन खातों में लोग दो हजार रुपये के नोट जमा जरूर करा सकेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि डाकघरों में नोट बदलने से जुड़ी कोई व्यवस्था नहीं की गई है. इसके लिए ग्राहक केवल रिजर्व बैंक के कार्यालयों या फिर बैंक शाखाओं में जा सकते हैं.  दो हजार रुपये के नोट अभी भी लीगल टेंडर है. ऐसे में इसे जमा करने में कोई भी पाबंदी नहीं है, बशर्ते जमाकर्ता के खाते का केवाईसी कराया गया हो.

नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया

2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद ऐसा नहीं था. रिजर्व बैंक ने जारी अधिसूचना में कहा, ‘‘बैंकों को अपनी शाखाओं में इंतजार करने वाले ग्राहकों के लिए शेड और पानी की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है. बैंकों को नोट बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से काउंटर पर उपलब्ध कराने को कहा गया है. इसके अलावा बैंकों को रोजाना जमा किए जाने वाले और बदले जाने वाले 2,000 के नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया है.