अयोध्या। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके लिए 7000 लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत 3 हजार वीवीआईपी के नाम हैं. लिस्ट में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का भी नाम है.

इसके अलावा देशभर से 4000 साधु-संतों को बुलाया जा रहा है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अभिनेता अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और सिंगर आशा भोसले को बुलाया है. देश के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा, मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी को भी न्योता भेजा गया है. इसके अलावा मीडिया के लोगों को बुलाया गया है.

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया को बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि को बुलाने का प्रयास है. 50 कारसेवक परिवार के लोगों को भी बुलाया गया है, जिन्होंने आंदोलन के दौरान जान गंवाई थी.

विहिप प्रवक्ता शरद शर्मा के अनुसार, हमने उन पत्रकारों को भी बुलाया है, जिन्होंने राम मंदिर की यात्रा में समर्थन किया, उनके (पत्रकारों) बिना राम मंदिर के लिए यह संघ अधूरा था. इसके अलावा पुजारियों, शंकराचार्य, धार्मिक नेता और पूर्व सिविल सेवकों, सेवानिवृत न्यायाधीशों, वकीलों, वैज्ञानिकों, कवियों, संगीतकारों और पद्म पुरस्कारों से सम्मानित हस्तियों को भी निमंत्रण भेजे गए हैं.