Raipur Famous Street Food: प्रियंका अग्रवाल गुप्ता. कहते हैं कि सुबह का नाश्ता हैवी और नवाबों की तरह करना चाहिए. जिससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं. अगर आप रायपुर में कहीं बाहर से पढ़ने आए हैं और सुबह-सुबह मम्मी के हाथ का गरमा गरम नाश्ता मिस कर रहे हैं, तो आज हम आपको रायपुर फेमस स्ट्रीट फूड में ऐसी जगह लेकर आए हैं जहां आपको बहुत टेस्टी नाश्ता मिलेगा. आज हम पहुंच गए हैं G.E. रोड में. जहां है पाल लिट्टी चोखा स्टॉल. यहां आपको फेमस बिहारी डिश लिट्टी चोखा मिलेगा और साथ ही गरमा गरम आलू के पराठे. (खबर के अंत में Video देखना न भूले)

उत्तर प्रदेश से आए राजकुमार पाल बताते हैं कि वो 2018 से यहां पर लिट्टी चोखा का स्टॉल लगा रहे हैं. चूंकि ये कॉलेज और यूनिवर्सिटी के पास का इलाका है तो यहां बहुत स्टूडेंट्स रहते हैं. सुबह सुबह अच्छा नाश्ता करना चाहते हैं, और इसलिए यहां ज्यादातर स्टूडेंट्स आते ही हैं. खासतौर पर वे बच्चे जो उत्तरप्रदेश बिहार के हैं, वो तो लिट्टी चोखा खाने जरूर आते हैं. क्योंकि ये वहां की पारंपरिक डिश है और यहां रायपुर में बहुत कम ही जगह मिलती है. इसलिए जो बच्चे अपने घर में मम्मी के हाथ के बने लिट्टी चोखा को मिस करते हैं वो तो जरूर 2-3 प्लेट खा ही लेते हैं. (best litti chokha in raipur)

सिगड़ी में पकाते हैं लिट्टी (Best litti Chokha in Raipur)

राजकुमार ने बताया कि सुबह 8 बजे उनका स्टॉल लग जाता है. यहां आपको एकदम ready नाश्ता मिल जाएगा. इसके लिए वो आधी तैयारी घर से करके लाते हैं. जैसे लिट्टी के लिए और पराठे के लिए आटा घर से लगा के ले आते हैं. चोखा के लिये बैगन भी भूंज के लाते हैं. लिट्टी और पराठे के लिए गेहूं के आटे में नमक, अजवाइन, मोयन मिलाकर आटा तैयार होता है. स्टफिंग के लिए सत्तू में कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं. इसके बाद आटे की लोई में मसाला भरकर सिगड़ी में धीमी धीमी आंच में सेंका जाता है. उसके बाद घी में डूबा कर चोखा और चटनी के साथ सर्व करते हैं.

दही के साथ स्वादिष्ट आलू पराठा (Best Aloo Paratha in Raipur)

लिट्टी चोखा के अलावा आपको इस स्टाल में आलू का पराठा भी मिलेगा. जिनको सुबह सुबह पराठे का नाश्ता करने की आदत है वो यहां आकर आलू के पराठे खा सकते हैं. आलू पराठे कर वैसे तो कई ठेले आपको जगह-जगह मिल ही जाएंगे. पर यहां के पराठे की खास बात ये है कि स्टफिंग के लिए उपयोग किए गए आलू को सब्जी की तरह बनाया जाता है और फिर स्टफिंग की जाती है. जिससे पराठे का टेस्ट और बढ़ जाता है. पराठे के साथ दही का रायता, टमाटर की चटनी भी सर्व की जाती है.

Address- “पाल लिट्टी-चोखा”, जी.ई. रोड, कॉफी हाउस के सामने
Time- सुबह 8 से शाम 6 बजे तक
Prize- 30 रुपय प्लेट से 40 रुपय प्लेट तक

देखें Video

तो चले लिट्टी चोखा और आलू पराठा खाने 🤪 #Raipur #FoodieDelight #Lalluram #foodielife #foodiesofinstagram #foodlove Video Credit Priyanka Agrawal Gupta Ji

Posted by Pratik Chauhan on Saturday, September 23, 2023