Navratri Me Pooja Ke Niyam: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजन और उपवास करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इन दिनों माता की पूजा करने से घर में समृद्धि बनी रहती है और उन्नति के मार्ग खुलते हैं.

महिलाओं के लिए चैत्र नवरात्रि विशेष होती है क्योंकि सही पूजन से पूरे घर में सकारात्मकता आती है. यदि आप पूजा करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखती हैं और व्रत उपवास करती हैं तो इसका फल घर के सभी सदस्यों को मिलता है. इसलिए नवरात्रि में पूजन के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

पहनें चटक रंग के परिधान(Navratri Me Pooja Ke Niyam)

आप माता दुर्गा का पूजन कर रही हैं तो आपको कपड़ों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पूजन के दौरान आप लाल, पीले, नारंगी जैसे रंगों का इस्तेमाल करें. ये सभी रंग माता को विशेष रूप से प्रिय हैं और यदि आप माता को चुनरी चढ़ा रही हैं तब भी इन्हीं रंगों की चढ़ाएं. ध्यान रखें कि आप पूजन के दौरान काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें. यह रंग पूजन के दौरान नकारात्मकता ला सकते हैं.

कलश स्थापना

पूजन के लिए कलश की स्थापना करती हैं तो आपको इसके नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. अगर आप कलश में जवारे उगा रही हैं तो ध्यान रखें कि इसे घर के मंदिर की सही दिशा में ही रखें और पूरे विधि-विधान से कलश की स्थापना करें. आप जिस स्थान पर कलश रख रही हैं, वहां किसी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए. कलश स्थापना हमेशा मिट्टी के प्याले में ही करनी चाहिए.

लाल रंग का महत्व

नवरात्रि के दौरान माता को लाल रंग की सामग्री अर्पित करने का विशेष महत्व है. यदि आप उन्हें लाल चुनरी चढ़ाती हैं और लाल कुमकुम लगाती हैं तो आपके लिए फलदायी होगा. यही नहीं, जिस चौकी में माता की मूर्ति या जहां तस्वीर स्थापित कर रहीं, उस पर भी लाल रंग का कपड़ा बिछाएं. ऐसा करना आपके घर में सकारात्मकता लाने में मदद करता है.

दुर्गा सप्तशती का पाठ

नवरात्रि के नौ दिनों में आपको नियमित रूप से दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करना चाहिए. यदि आप पूरा पाठ नहीं कर पाती हैं, तब भी दुर्गा कवच का पाठ जरूर करें. कवच का पाठ आपको किसी भी समस्या से बाहर निकालने में मदद करता है और आपको हमेशा सफलता के लिए प्रेरित करता है. खासतौर पर नवरात्रि के दिनों में दुर्गा सप्तशती और दुर्गा कवच का पाठ विशेष फलों की प्राप्ति कराता है.

हवन का महत्व

नवरात्रि में हवन करना जरूरी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यदि आप नौ दिनों तक व्रत उपवास करने के बाद हवन नहीं करती हैं तो पूजा स्वीकार्य नहीं होती है. घर के सभी लोग एक साथ मिलकर मंत्रों का जाप करें और घर की समृद्धि के लिए हवन का आयोजन करें.

विधि-विधान से करें कन्या पूजन (Navratri Me Pooja Ke Niyam)

आप 9 दिनों की पूजा के बाद 9 कन्याओं और 1 लंगूर को बैठाकर उनका पूजन करती हैं और उन्हें भोजन कराने के बाद उपहार देती हैं तो आपके घर में सदैव समृद्धि बनी रहती है. कन्या पूजन के समय सभी कन्याओं के पैर पानी से धोने के बाद उनके माथे पर का टीका लगाएं और फिर उन्हें साफ आसन पर बैठाएं.