Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा बहुत विधि-विधान के साथ की जाती है. कई लोग नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना करते हैं. घटस्थापना का पूजा में बहुत महत्व होता है. घटस्थापना में कई सारी सामग्री की जरूरत होती है. अगर आप भी नवरात्रि पर घटस्थापना करने जा रहे हैं तो यह जरूर ध्यान रखें.

देवी मां का श्रृंगार (Shardiya Navratri 2023)

देवी मां का श्रृंगार करना सबसे जरूरी होता है. नवरात्रि में पूजा को शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले देवी मां को सुंदर तरह से सजाना चाहिए. लाल चुनरी, मेंहदी, कुमकुम, लाल बिंदी और लाल चूड़ियां, सिंदूर, आलता, शीशा यह सभी सामान आपको माता के श्रृंगार के लिए शामिल करना चाहिए. इसके अलावा आप एक लाल रंग की साड़ी भी मातारानी पर चढ़ाने के लिए खरीद सकती हैं. इन सभी सामग्री को खरीदने के बाद आपको माता की चौकी सजानी चाहिए. उसके बाद चौकी पर नया लाल रंग का कपड़ा बिछाकर माता की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए.

तैयार करें पूजन सामग्री (Shardiya Navratri 2023)

हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार कलश स्थापित करने से दुर्गा माता सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं. कलश के मुख में भगवान विष्णु का वास माना जाता है और कलश के मध्य में देवी दुर्गा का वास माना है. नवरात्रि के समय कलश स्थापना करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है. Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus
घटस्थापना से पहले इन पूजन सामग्री को एकत्रित कर ना चाहिए. आपको जौ बोने के लिए मिट्टी का एक पात्र, शुद्ध साफ की हुई मिट्टी एकत्रित करनी होगी. अगर आपको जौ न मिल पाए तो गेहूं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. घटस्थापना के लिए मिट्टी का कलश या फिर तांबा, पीतल, सोना या चांदी का कलश इस्तेमाल कर सकते हैं तो वो भी कर सकते हैं. आपको शुद्ध जल, गंगाजल, रोली, कलावा, सुपारी, कलश, दूर्वा, कलश को ढंकने के लिए मिट्टी का या तांबे का ढक्कन, एक सिक्का जिसे कलश में रखना होगा, पीपल के पेड़ के पत्ते या आम के पेड़ के पत्ते, कच्चे चावल, फूल, नारियल, दो तरह के फल, माता को भोग लगाने के लिए मिठाई, दीया, धूपबत्ती. इन सभी पूजन सामग्री को एकत्रित करके आपको विधि-विधान के साथ घटस्थापना करनी चाहिए.