Education Loan Important Points: तेजी से बढ़ती महंगाई के कारण हर चीज के दाम बढ़ गए हैं. शिक्षा की लागत भी बढ़ गई है. लोग अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एजुकेशन लोन का सहारा लेते हैं. जिससे बच्चों को अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कई लोग एजुकेशन लोन लेकर विदेश में पढ़ाई करने भी जाते हैं. अगर आप भी अपने या अपने बच्चे के लिए एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातें जरूर जांच लें.

एजुकेशन लोन लेने से पहले कई बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर पहले से ही इन बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो आगे चलकर आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

सबसे पहले ठीक से रिसर्च करें (Education Loan Important Points)

कौन सा बैंक किस दर पर दे रहा है एजुकेशन लोन? कार्यकाल कितना है, इन सभी बातों पर पहले से रिसर्च कर लें. बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करने के बाद ही लोन लेने की प्रक्रिया शुरू करें.

क्या है बैंक की हालत? (Education Loan Important Points)

एजुकेशन लोन या कोई अन्य लोन लेने से पहले आपको इस बात की जानकारी जरूर जुटा लेनी चाहिए कि समय पर लोन नहीं चुकाने पर कितना जुर्माना लगेगा. लोन के प्री-पेमेंट पर कितनी छूट मिलेगी?

ऋण की सही गणना (Education Loan Important Points)

कई बार लोग जरूरत से ज्यादा रकम का एजुकेशन लोन ले लेते हैं. इसलिए इसकी गणना पहले ही कर लें. आपके रहने, खाने और पढ़ाई से जुड़े खर्चे क्या होंगे. जरूरत से ज्यादा कर्ज लेने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा ब्याज भी देना होगा.

छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी (Education Loan Important Points)

एजुकेशन लोन लेने से पहले अपने कोर्स से जुड़ी स्कॉलरशिप के बारे में भी जान लें. आजकल सरकार की ओर से भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिसका उपयोग करके आप लोन की रकम को कम कर सकते हैं. कई बार लोगों को लोन लेने के बाद स्कॉलरशिप या सरकारी योजनाओं के बारे में पता चलता है. इसलिए बेहतर होगा कि यह जानकारी पहले ही जुटा ली जाए.