ITBP Recruitment : भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कांस्टेबल के कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. ITBP भर्ती अभियान के तहत ग्रुप C के 248 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. जारी अधिसूचना के मुताबिक, खेल कोटे के अंतर्गत ये पद भरे जाने हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 नवंबर से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. पंजीकरण की आखिरी तारीख 28 नवंबर है.

कांस्टेबल भर्ती के खेल कोटे में एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, एक्वेटिक्स, हॉकी, वुशु, कबड्डी, रोविंग, कायाकिंग, तीरंदाजी, भारोत्तोलन, कुश्ती, तैराकी और निशानेबाजी जैसे खेल शामिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा 42 पद एथलेक्टिस के हैं, जिनमें 27 पदों पर पुरुष और 15 पर महिलाओं की नियुक्ति होगी. निशानेबाजी में 35 पद भरे जाएंगे, जिनमें 20 पर पुरुष और 15 पर महिलाओं की भर्ती होगी. इसी तरह फुटबॉल में 19, जिम्नास्टिक में 13 और कुश्ती में 6 पद भरे जाएंगे.

कितना है आवेदन शुल्क?

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. सबसे पहले उन्हें वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा. लॉग-इन जानकारी प्राप्त करने के बाद वे आवेदन कर सकेंगे. पंजीकरण के लिए शैक्षिक अंक सूची, खेल संंबंधी प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, पहचानपत्र, फोटो और हस्ताक्षर जैसे दस्तावेज जरूरी हैं. आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा. SC, ST वर्ग के महिला-पुरुष और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट मिलेगी.