Honasa Consumer Slips Below IPO Price: दो दिन पहले ही स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई मामाअर्थ की मूल कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड के निवेशकों को गुरुवार के कारोबारी सत्र में बड़ा झटका लगा है. लिस्टिंग के दो दिनों के बाद, होनासा कंज्यूमर का शेयर अपने आईपीओ मूल्य से लगभग 5.35 प्रतिशत नीचे 306.65 रुपये पर आ गया. फिलहाल यह शेयर 308 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है. यानी जिन निवेशकों को आईपीओ में शेयर आवंटित किए गए थे उन्हें प्रति शेयर 16 रुपये का नुकसान हो रहा है.

होनासा कंज्यूमर का आईपीओ 7 नवंबर 2023 को स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया गया था. स्टॉक को इश्यू प्राइस से सिर्फ 6 रुपये अधिक कीमत पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया गया था. बाजार बंद होने के पहले दिन शेयर 337 रुपये पर बंद हुआ.

लिस्टिंग के अगले दिन 8 नवंबर को स्टॉक अपने इश्यू प्राइस के आसपास 322.50 रुपये पर बंद हुआ. लेकिन लिस्टिंग के दो दिन बाद स्टॉक इश्यू प्राइस से 5 फीसदी से ज्यादा नीचे गिर गया. कंपनी ने IPO के जरिए बाजार से 1700 करोड़ रुपये जुटाए थे.

होनासा कंज्यूमर के महंगे IPO प्राइस को लेकर सोशल मीडिया पर शुरू से ही सवाल उठ रहे थे. फिर आलोचकों को जवाब देते हुए कंपनी की सह-संस्थापक गजल अलघ ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘काम करने दीजिए, कमेंट की चिंता मत कीजिए.’ खुदरा और गैर-संस्थागत निवेशकों से आईपीओ को मिली कमजोर प्रतिक्रिया पर ग़ज़ल अलघ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि होनासा उपभोक्ता बाजार जीतने में सफल रहेगा.

आईपीओ को केवल 7.61 गुना सब्सक्राइब किया गया था जबकि खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित कोटा केवल 1.35 गुना सब्सक्राइब किया गया था. और अब होनासा कंज्यूमर का शेयर आईपीओ कीमत से नीचे फिसलने के बाद ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है.

होनासा कंज्यूमर पहली नए जमाने की कंपनी नहीं है जो अपने इश्यू प्राइस से नीचे कारोबार कर रही है. पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशन और लॉजिस्टिक्स कंपनी डेल्हीवेरी भी अपने आईपीओ मूल्य से नीचे कारोबार कर रही है. पेटीएम का आईपीओ 2150 रुपये की कीमत पर आया था, जो फिलहाल आईपीओ कीमत से 58 फीसदी नीचे 894 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

डेल्हीवरी का आईपीओ 487 रुपये के इश्यू प्राइस पर आया था, जो फिलहाल 16 फीसदी की गिरावट के साथ 408 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है. और अब होनासा कंज्यूमर ने भी अपने निवेशकों को निराश किया है.