हेमंत शर्मा, इंदौर। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद मध्य प्रदेश में ट्रैफिक व्यवस्था और हेलमेट को लेकर चलानी कार्रवाई तेज कर दी गई है। सड़क नियम का पालन न करने वाले वाहन चालकों के घरों में ई- चालान भेजा जा रहा है। कई लोगों को मेसेज पर भी चालान कटने की जानकारी दी जा रही है। जिससे सड़कों पर गाड़ी दौड़ाने वालों की हालत खराब है। बीते कुछ दिनों में कई हजार ई चालान जनरेट किये गए मगर दूसरी ओर सड़कों पर पुलिस की कार्रवाई शून्य है। सड़कों पर बिना हेलमेट और सीट बेल्ट न लगाने वालों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। 

मुझे सेवा का मौका नहीं दोगी ? नाबालिग छात्रा से छेड़खानी के मामले में BJP नेता गिरफ्तार, पुलिस से बोली- मुझे गाड़ी में बैठाया और हाथ से…

इंदौर पुलिस ITMS यानी इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये चालानी कार्रवाई कर रही है। चौराहों पर लगे कैमरा को ITMS  सिस्टम से जोड़ा गया है। इसके माध्यम से लोगों के घर ई-चालान पहुंच रहे हैं। पिछले 23 दिनों में इंदौर पुलिस ने 21 हजार 780 ई-चालान लोगों के घरों तक पहुंचाए हैं। जिसमें हेलमेट के 15 हजार 806, रेड लाइट जंप के 4 हजार 179, तीन सवारी के 1 हजार 564 और वन-वे के 231 चालान बनाए हैं। दो दिन का डाटा अभी आना बाकी है। 

सड़क बनवाने वाले युवक पर चली गोली: CCTV में कैद हुआ खौफनाक मंजर, मना करने पर भी बनवा रहा था रोड

इन दो दोनों में भी पुलिस ने 2000 के आसपास चालान बना दिए हैं। इंदौर पुलिस ई चालान के जरिये ताबड़तोड़ कार्रवाई तो कर रही है। मगर यातायात पुलिस सड़कों पर न वाहन चालकों को सीट बेल्ट के लिए टोक रही है और न हेलमेट लगाने के लिए। अवेयरनेस कार्यक्रम चलाने के लिए यातायात पुलिस इंदौर में किसी तरह की मुहीम भी नहीं चला रही है।

MP में चोरों के हौसले बुलंद: कॉलोनी के 6 घरों को बनाया निशाना, ताला तोड़कर सोने-चांदी के गहने पर किया हाथ साफ, CCTV फुटेज आया सामने

आज इंदौर शहर में नगर कीर्तन के दौरान पूरे शहर में जाम के हालात बने रहे। शहर के हर हिस्से में लंबे जाम की वजह से कार चालक और बाइक चालक ट्रैफिक में फंसे रहे। मौके से यातायात पुलिस भी नदारत रही। एक तरफ पुलिस ई चालान के जरिये कार्रवाई तो कर रही है मगर सड़कों पर कब उतरकर वाहन चालकों से नियमों का पालन कराया जाएगा ये देखने वाला विषय होगा। 

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus