राकेश चतुर्वेदी, भोपाल. कैबिनेट मंत्री बनने के बाद प्रह्लाद सिंह पटेल आज वल्लभ भवन पहुंचकर पदभार ग्रहण किया. इस दौरान प्रह्लाद पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज हमने ग्रामीण विकास मंत्रालय की सबसे पहले समीक्षा की. मुझे ख़ुशी हो रही है जो योजना भारत सरकार ने अमृत काल के दौरान दी थी.

प्रह्लाद पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने ख़ासकर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बड़े महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है. अमृत सरोवर में मध्य प्रदेश ने देश में नंबर एक का स्थान हासिल किया है. 5936 अमृत सरोवर बनाकर देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है. पुष्कर धरोहर 34,900 काम इसके भीतर हुए. ये पुराने तालाबों को सुधारने के लिए है.

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय देश में दूसरे और तीसरे नंबर पर स्थान रखता है. प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महा अभियान इसमें सहरिया बैगा और भारिया इन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की तर्ज़ पर उनको मकान देना. इन तक ग्राम सड़क योजना में सड़क पहुँचाना.

साल के पहले दिन भोजपुर मंदिर में लगी भक्तों की भीड़: विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग के दर्शन करने उमड़े श्रृद्धालु

पटेल ने कहा कि हमने 100 दिन का रोडमैप बनाया है. हम इनको लेकर काम करेंगे और आप सब से चर्चा करेंगे. पदनाम परिवर्तन द्वारा पदोन्नति से रिक्त पदों की परिपूर्ति हम अति शीघ्र करेंगे. 1 की जगह 2 लाख, शौचालय, और मंगरेगा के तहत मजदूरी की राशि अलग से मिलेगी. विभाग का 100 दिन का रोड मैप तैयार किया जा रहा है.

MP में 15 दिन में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों का प्रमोशनः सीएम डॉ मोहन ने दिए थे पदोन्नति के निर्देश

प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि श्रम मंत्रालय में लेबर मैनेजमेंट केस पोर्टल पर सभी लंबित प्रकरण दर्ज होने. 100 दिन बाद सभी कैसे पोर्टल पर ही दर्ज होंगे. श्रम मंत्रालय में जल्द लंबित पदों पर भर्तियां करेंगे. मजदूरों को कौशल प्रशिक्षण केंद्र के जरिए ट्रेनिंग ली गति बढ़ाएंगे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus