संतोष गुप्ता, जशपुर. थाना सिटी कोतवाली अंतगर्त एक बुजुर्ग के एटीएम फ्रॉड का शिकार हो गया. एटीएम फ्राड के शिकार हुए, दिनेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि जशपुर कलेक्टोरेट के पास एसबीआई बैंक में खाता खुला है. अनजान नंबर के एक व्यक्ति ने एसबीआई बैंक का अधिकारी बता कर बैंक की जानकारी के साथ एटीएम के नंबर व पिन कोड़ की जानकारी पूछ लिया.

जानकारी पूछने के बाद 12 बार में दिनेन्द्र कुमार के खाते से 65 हजार रुपए की रकम निकाल लिया. मामले की जानकारी लगते ही ठगी का शिकार हुआ बुजुर्ग ने 10 अक्टूबर को कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराया.

ऐसे ठगी की शिकार हुआ

दिनेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि जशपुर कलेक्टोरेट शाखा में उसका बचत खाता है. कई दिन पहले उसका एटीएम कार्ड टूट गया था. जिसके बाद दूसरा एटीएम जारी कराने के लिये उसने बैंक में विधिवत आवेदन भी किया था. आवेदन देने के कुछ दिन बाद दूसरा एटीएम उसके घर के पते पर आ गया था. एटीएम को एक्टीवेट कराने के लिये दो दिन पहले वह बैंक गया था.

बैंक के अधिकारियों ने तीन से चार दिन बाद दोबारा बैंक आने की सलाह दी थी. इसी बीच किसी अंजान व्यक्ति ने बैंक का अधिकारी बनकर उसके फोन पर काल कर एटीएम को एक्टीवेट करने की बात करते हुए जरूरी जानकारी हासिल कर लिया. जिसके बाद 12 बार में कुल 65 हजार रूपये उसके खाते रकम निकाल लिया. पीडित ने बताया कि वह दो दिन पहले जशपुर कलेक्टोरेट स्थित एसबीआई शाखा में एटीएम एक्टीवेट करन को लेकर वहां गया था, जब उसके फोन पर काल आया तो वह व्यक्ति अपने आप को बैंक का अधिकारी बताया इसी विश्वास की वजह से उसने गोपनीय नम्बर साझा कर दिया.

बैंक और पुलिस ने दिया कार्रवाई का आश्वसन

बैंक अधिकारियों का नाम बताकर आये दिन हो रही धोखाधड़ी की शिकार को बैंक अधिकारियों और पुलिस के द्वारा कार्रवाई का भरोशा दिलाया गया है. गौरतलब है कि अनजान फोन नंबर इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. वहीं बैंक के अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक खाता धारकों को सलाह दी जाती है कि किसी व्यक्ति को अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी साझा नहीं करें.