Maghi Purnima 2024 : आज माघी पूर्णिमा है. माघी पूर्णिमा के दिन स्नान, दान, पूजा इत्यादि करने का विशेष महत्व माना जाता है. माघी पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ संयोग माना जाता है. इस दिन अगर माता लक्ष्मी की पूजा की जाये तो निश्चित तौर पर फल की प्राप्ति होती है.

माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करनी चाहिए. इस दिन अपने पितरों को याद कर उनके नाम से दान करने से पितर को मुक्ति मिलती है और वह प्रसन्न होते हैं तथा आशीर्वाद देते हैं. इस दिन लोगों को घी, गुड़, कंबल, वस्त्र इत्यादि का दान करना चाहिए.

रात्रि में इस वक्त करें माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा (Maghi Purnima 2024)

माघी पूर्णिमा के दिन रात के 12 बजे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करना आपके लिए धन प्राप्ति के मार्ग को प्रशस्त कर सकता है. उन्होंने बताया कि माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें सफेद पुष्प, सफेद प्रसाद, सफेद मिठाई इत्यादि का भोग लगाएं. इतना ही नहीं अगर इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें 11 गुलाब चढ़ाया जाए तो माता लक्ष्मी और भी प्रसन्न होती है.

सूर्यास्त के बाद यह विशेष उपाय करने से मिलेगा लाभ

माघी पूर्णिमा के दिन सूर्यास्त के बाद कुछ उपाय करके भी विशेष लाभ प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि सूर्यास्त के बाद चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए. उन्हें जलार्पण करना चाहिए और अर्घ्य देना चाहिए. इतना ही नहीं माघी पूर्णिमा के दिन पितरों के लिए भी लोगों को दान धर्म इत्यादि करना चाहिए.