Holi Special Drinks : आपने भी इस होली मेहमानों की आवभगत के लिए स्नैक्स के बारे में सोच लिया होगा, लेकिन ड्रिंक्स में क्या बनाने वाले हैं? अगर अब तक यह तय नहीं किया है तो आइए आपको होली की पारंपरिक ड्रिंक्स की रेसिपी बताते हैं.

ठंडाई (Holi Special Drinks)

होली का जश्न ठंडाई के बिना अधूरा-सा लगता है।इसे बनाने के लिए एक कटोरे में सूखे मेवे, गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट, काली मिर्च, सौंफ के बीज, खरबूजे के बीज और कुछ मसाले डालकर एक पेस्ट बना लें, फिर उबले हुए दूध में यह मिश्रण डालकर 10 से 15 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके बाद इसे छलनी से छानकर ठंडी-ठंडी ठंडाई परोसें.

कांजी (Holi Special Drinks)

सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें और फिर उसमें कटी हुई काली गाजर और चुकंदर को थोड़ी देर तक अच्छे से पकाएं. जब गाजर और चुकंदर थोड़ा-थोड़ा पक जाएं तो इन्हें ठंडा होने के लिए अलग रख दें, फिर इसे एक कांच के जार में डाल दें. अब इस मिश्रण में नमक, हींग और सरसों का पाउडर और पानी डालकर मिलाएं. इस मिश्रण को 2-4 दिन धूप में रखने के बाद इसका सेवन करें.

केसरी दूध

इसके लिए पहले एक पैन में दूध उबालें। इसके बाद इसमें चीनी, केसर और इलायची पाउडर डालकर कुछ देर और उबलने दें, ताकि चीनी अच्छे से घुल जाए. आखिर में दूध में इलायची, पिस्ता और बादाम डालकर इसे गुनगुना ही पी लें. इस दूध में मौजूद केसर की हल्की सुगंध और स्वाद आपकी दिनभर की थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गुलाब की लस्सी

कई जगहों पर होली पर गुलाब की लस्सी बनाना शुभ माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले मिक्सी में गुलाब की पंखुड़ियों और मीठे पानी को डालकर फेंट लें. जब मिश्रण का पेस्ट बन जाए तो इसमें थोड़ा गुलकंद और मट्ठा दही डालकर मिक्सी को दोबारा चलाएं. इसके बाद लस्सी को गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ डालें और इसके ऊपर कुछ गुलाब की पंखुड़ियां गार्निश करके इसे परोसें.

आम पन्ना

सबसे पहले कच्चे आम को धोकर अच्छी तरह उबाल लें. अब इन्हें ठंडा करने बाद छीलें और इसके गूदे को मिक्सी में पीसें. इसके बाद आम की प्यूरी में चीनी, काला नमक, जीरे का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और पुदीना पाउडर मिलाएं. अब इस मिश्रण को एक जग में पानी और बर्फ के टुकड़ों के साथ डालें. इसके अच्छी तरह ठंडा होने पर इसके स्वाद का जायका लें.