Lok Sabha Elelction 2024. रामपुर लोकसभा सीट पर 2022 के उपचुनाव में भाजपा के घनश्याम लोधी ने सपा नेता आजम खान के गढ़ में सेंध लगाया था. उन्होंने सपा प्रत्याशी मोहम्मद आसिम राजा को हरा दिया था. अब भाजपा ने दूसरी बार लोधी को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं दूसरी ओर विपक्ष इस सीट पर प्रत्याशी घोषित करने में उलझा हुआ है.

बता दें कि रामपुर लोकसभा सीट पर 50 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम हैं. यहां से 12 बार मुस्लिम चेहरे नुमाइंदगी कर चुके हैं. 2019 में इस सीट से सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां चुनाव जीते थे. लेकिन, सजा होने पर उनकी सदस्यता चली गई थी. 2022 के उपचुनाव में भाजपा ने उनसे यह सीट छीन ली थी. अब यहां से घनश्याम लोधी सांसद हैं. भाजपा ने उन्हें दोबारा उम्मीदवार बनाया है. सपा-कांग्रेस गठबंधन ने यहां से अभी तक कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया है.

इसे भी पढ़ें – Lok Sabha Elections 2024 : स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा का टिकट काटेगी BJP! जानिए वजह…

रामपुर लोकसभा सीट पर 1952 में पहली बार मौलाना अबुल कलाम आजाद सांसद बने थे. वह देश के पहले शिक्षा मंत्री भी बने थे. अब तक रामपुर लोकसभा सीट पर 18 चुनाव हुए हैं, जिसमें कांग्रेस ने सर्वाधिक 10 बार जीत दर्ज की है. रामपुर लोकसभा सीट से चार बार भाजपा ने बाजी मारी है. इसके अलावा तीन बार सपा ने जीत का स्वाद चखा है. एक बार जनता पार्टी के खाते में सीट गई है. भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी की घोषणा के बाद लोगों की निगाहें सपा और बसपा पर टिकी हैं.

इसे भी पढ़ें – Lok Sabha Election: BJP ने UP की 51 सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान, वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे PM मोदी

बसपा यहां पर अभी तक खाता नहीं खोल पाई है. सपा रामपुर लोकसभा सीट से मुस्लिम और हिंदू प्रत्याशी के फेर में उलझी नजर आ रही है. रामपुर लोकसभा सीट पर आजादी से लेकर अब तक के रिकॉर्ड को देखें तो यहां सामान्य और उप चुनाव दोनों मिलाकर 18 बार इलेक्शन हुआ है, जिसमें 10 बार कांग्रेस जीती है. जबकि, चार बार भाजपा, तीन बार सपा और एक बार जनता पार्टी ने परचम फहराया है. 2019 के चुनाव में सपा-बसपा का गठबंधन था. इस बार सपा-कांग्रेस का गठबंधन है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक