India Has Banned Onion Exports: लोकसभा चुनाव से पहले भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. भारत ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया है. भारत के इस कदम से कुछ विदेशी बाजारों में प्याज की कीमतें और बढ़ सकती हैं. यह प्रतिबंध 31 मार्च को ख़त्म होना था.

व्यापारियों को यही उम्मीद थी

व्यापारियों को उम्मीद थी कि इसे हटा लिया जाएगा क्योंकि निर्यात प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से स्थानीय कीमतें आधी से अधिक हो गई हैं और इस सीजन की फसल से नई आपूर्ति आ रही है। हालांकि, सरकार ने शुक्रवार देर रात आदेश जारी किया कि प्रतिबंध अगली सूचना तक प्रभावी रहेगा.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई स्थित एक निर्यात फर्म के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, नए सीज़न की फसल से बढ़ती आपूर्ति के साथ गिरती कीमतों को देखते हुए, यह विस्तार आश्चर्यजनक और पूरी तरह से अनावश्यक है. अधिकारी ने कहा कि सबसे बड़े प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के कुछ थोक बाजारों में प्याज की कीमतें दिसंबर में 4,500 रुपये से गिरकर 1,200 रुपये ($14) प्रति 100 किलोग्राम हो गई हैं.

ये देश प्याज के लिए भारत पर हैं निर्भर

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश, मलेशिया, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश प्याज की घरेलू आपूर्ति में कमी को पूरा करने के लिए भारत से आयात पर निर्भर हैं और उनमें से कई देश प्रतिबंध के बाद से ऊंची कीमतों से जूझ रहे हैं. व्यापारियों का अनुमान है कि भारत, जिसके कई बाजारों में चीन या मिस्र जैसे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में शिपमेंट का समय कम है, एशियाई देशों द्वारा किए जाने वाले कुल प्याज आयात में आधे से अधिक का योगदान भारत से होता है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H