Medu Vada Recipe : दही वड़ा, वड़ा-सांभर और मेदू वड़ा कुछ ऐसे डिश हैं जिन्हें लोग नाश्ते में, लंच में और डिनर में खाना पसंद करते हैं. पर आज हम वड़ा की रेसिपी की बात नहीं करेंगे बल्कि इसमें की हर बार दिखने वाली एक छेद की बात करेंगे. दरअसल, आपने गौर किया होगा कि देश में आपने किसी भी हिस्से में कोई सा भी वड़ा खाया है उसमें छेद पक्का होता है. लेकिन, कभी आपने सोचा है कि वड़ा में छेद क्यों होता है.

इसका कारण क्या है. आइए, सबसे पहले जानते हैं इसके बारे में. इसके बाद जानेंगे वड़े को परफेक्ट शेप देते हुए कैसे बनाएं. क्या हैं इसके सबसे आसान ट्रिक्स.

वड़ा में छेद क्यों होता है (Medu Vada Recipe)

वड़ा में छेद इसलिए होता ताकि ये अपनी परतों के साथ समान रूप से पक जाए. दरअसल, तेल गाढ़ा परतों के साथ भर जाता है ऐसे में छेद करने से इन्हें हर प्रकार से पकाने में मदद मिलती है. अगर छेद नहीं होगा तो बीच का भाग कच्चा हो जाएगा या बाहरी भाग अधिक पक जाएगा. इसके अलावा वड़े में छेद इसलिए भी किया जाता है ताकि वड़ा के अंदर की नमी के साथ तेल मिलने पर प्रेशर न क्रिएट हो. क्योंकि तेल अगर भर गया और नमी के संपर्क में रहा तो प्रेशर की वजह से वड़ा फट भी सकता है.

परफेक्ट तरीके से बड़ा कैसे बनाएं (Medu Vada Recipe)

पन्नी की मदद से बनाएं वड़ा

पहले एक छोटी सी पन्नी लें. अब आपको करना ये है कि वड़ा का बैटर लें और फिर पन्नी पर इसे तेल लगाकर रखें. आप पानी भी लगा सकते हैं. इसके बाद हाथ में पानी लगाकर पन्नी पर ही इसे शेप दें और उंगली में पानी लगाकर इसमें एक छेद कर लें. अब पन्नी को उठाएं और तेल में वड़ा पलट लें और फिर इसे तल लें. ध्यान रहे कि इसके लिए आपको स्क्वायर साइज की पन्नी लेना है.

पलटा  की मदद से बनाएं वड़ा

पलटा पर छोड़ा सा पानी लगाएं और वड़ा के बैटर से एक लोई बनाकर इसमें रख दें. अब हाथ में पानी लगाएं और इसकी मदद से इसे गोल शेप देते हुए वड़ा बनाएं. अब बीच में एक छेद करें और पलटा को तेल में पलट दें. इसके बाद इसे तेल में तल लें. इसके बाद इसे जिसके साथ खाना हो खा लें.

गिलास पर गीला कपड़ा बांधकर बनाएं वड़ा

वड़ा बनाने का ये तरीका बहुत आसान है. सबसे पहले एक गिलास लें और इस पर एक गीला रूमाल बांध दें. अब वड़ा के बैटर से लोई निकालें और इस गिलास के मुंह पर हल्का पानी लगाकर, इसी पर रख दें. इसके बाद हाथ से शेप दें और एक छेद बीच में करें. अब इसे हाथ पर निकालकर सीधे तेल में डालें. इस तरह से आप फटाफट वड़ा बना सकते हैं. बस ध्यान रखें कि वड़ा का बैटर गाढ़ा रखें.