Waterfall Safety Tips : हर किसी के लिए वॉटरफॉल देखने का अनुभव बेहद खास और अलग होता है. ऊंचाई से गिरता पानी और उसकी तेज आवाज मन को अलग ही सुकून प्रदान करती है. मानसून में तो वॉटरफॉल की खूबसूरती और भी कई गुना बढ़ जाती है.

पर्यटक वॉटरफॉल की खूबसूरती देखकर इसके दीवाने हो जाते हैं और वे कई बार इसमें इतना ज्यादा खो जाते हैं कि उन्हें अपनी सुरक्षा का भी ध्यान नहीं रहता है, जिसकी वजह से वे हादसे का भी शिकार हो जाते हैं लेकिन अगर आप अपने परिवार के साथ वॉटरफॉल देखने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का खासतौर पर ध्यान रखें ताकि आप परिवार के साथ वॉटरफॉल देखने का आनंद भी ले पाएं और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे.

बने हुए ट्रेल को करें फॉलो (Waterfall Safety Tips)

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि वॉटरफॉल के पास रास्ता बना हुआ होता है, ताकि लोग आसानी से पहुँच सकें और खूबसूरत नजारों का मजा ले सकें. जब आप अपने परिवार के साथ वॉटरफॉल देखने जाएँ तो इस ट्रेल को ही फॉलो करें. इससे हटकर कोई भी रास्ता ना अपनाएं और ना ही खुद से रास्ता बनाने की कोशिश करें, क्योंकि ऐसा करना काफी असुरक्षित हो सकता है और आपका परिवार किसी हादसे की चपेट में आ सकता है.

चलते समय आस-पास रखें ध्यान (Waterfall Safety Tips)

जब आप चलें तो इधर-उधर चलने के बजाए अपने ट्रेल पर नजर बनाए रखें, क्योंकि रास्ते में पत्थर होते हैं, जिससे आपके पैरों को चोट लग सकता है, इसलिए ध्यान रखें और परिवारवालों को भी ध्यान रखने के लिए कहें.

पानी में छलांग लगाने से बचें

वॉटरफॉल के पानी को देखकर सब इस पानी में नहाने का मजा लेना चाहते हैं. कई वॉटरफॉल्स पर तो इसकी इजाजत नहीं होती है. पानी की गहराई या खतरे को देखते हुए प्रशासन की ओर से बोर्ड पर निर्देश साफ-साफ लिखा होता है, लेकिन फिर भी लोग नहीं मानते हैं और पानी में छलांग लगा ही लेते हैं, जिसकी वजह से वे हादसे का शिकार हो जाते हैं. इसलिए आप इस तरह की गलती बिलकुल भी ना करें.

पत्थरों पर जाने से बचें

वॉटरफॉल के पास कई बड़े-बड़े पत्थर होते हैं, जिसे देखकर लोगों के मन में यह विचार आता है कि पत्थर के ऊपर बैठकर फोटो क्लिक करवाने पर फोटो बहुत अच्छी आएगी.  इसी वजह से वे पत्थर के ऊपर बैठने की कोशिश करने लगते हैं, लेकिन पानी की वजह से पत्थर पर काई जम जाती है जिसकी वजह से फिसलन की समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए वॉटरफॉल के पास पत्थरों पर बैठने और फोटो क्लिक करवाने कि कोशिश ना करें.

वॉटरफॉल की पूरी जानकारी रखें

जब आप परिवार के साथ जाएँ तो आप वॉटरफॉल की सारी जानकारी प्राप्त कर लें. आपको वहाँ की सभी चीजों के बारे में अच्छे से पता रहे और आपके पास जरूरी जानकारी भी रहे ताकि किसी मुसीबत में आप पैनिक करने के बजाए समझदारी से काम लें.

जरूरी चीजें साथ लेकर चलें

परिवार के साथ वॉटरफॉल देखने के लिए जाएँ तो कुछ जरूरी चीजें साथ जरूर लेकर चलें जैसे अपने साथ पानी, फूड पैकेट्स, दवाईयां, कपड़े और मैप जरूर रखें. साथ ही अपने किसी करीबी को अपने ट्रिप के बारे में सूचना जरूर दें, ताकि  उन्हें पता रहे कि आप कहाँ घूमने गए हैं.

समय का ध्यान रखें

जब आप वॉटरफॉल देखने के लिए जाएँ तो समय का जरूर ध्यान रखें, कोशिश करें कि दिन के उजाले में ही घूमकर वापस आ जाएँ, क्योंकि अँधेरे में इन जगहों से वापस लौट कर आना मुश्किल हो जाता है या कभी-कभी लौटते समय रास्ते में जंगली जानवरों का भी खतरा बना रहता है. इसलिए परिवार के साथ घूमने जाएँ तो समय का विशेष ध्यान रखें.

वॉटरफॉल के नीचे खड़े होने से बचें

परिवार के साथ कभी भी वॉटरफॉल के नीचे खड़े ना होएं क्योंकि कभी-कभी चट्टानों के गिरने की संभावना बनी रहती हैI इसलिए आप इस तरह के जोखिम से बचने के लिए सतर्क रहें.

स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें

वॉटरफॉल के पास स्थानीय अधिकारी कार्यरत होते हैं और वे पर्यटकों को बार-बार निर्देशों का पालन करने के लिए कहते रहते हैं, उन्हें आगाह भी करते हैं. इसलिए जब आप परिवार के साथ घूमने के लिए जाएँ तो उनकी बातों पर जरूर ध्यान दें और पालन भी करें.

अच्छी पकड़ वाले जूते का चुनाव करें

जब आप वॉटरफॉल देखने के लिए जाएँ तो अच्छी पकड़ वाले जूते पहन कर जाएँ. इससे आपको चलने में आसानी होती है और फिसलन से बचने में भी काफी मदद मिलती है.

सुरक्षा संकेतों पर ध्यान जरूर दें

वॉटरफॉल के पास जगह-जगह सभी तरह की चेतावनी और संकेत लिखे होते हैं, जिनका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए. कई लोग इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं  या उनपर ध्यान नहीं देते हैं. ये सभी चेतावनियाँ आपकी सुरक्षा के लिए ही लिखी होती हैं, इसलिए इसे बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए.

ग्रुप में यात्रा करें

वाटरफॉल देखने के लिए अकेले जाने के बजाए ग्रुप में ट्रेवल करें ताकि किसी आपात स्थिति में कोई व्यक्ति आपकी मदद करने के लिए साथ रहे.

वन्यजीवों का करें सम्मान

वाटरफॉल के पास आपको स्थानीय वन्यजीवों को देखने का भी अवसर मिल जाता है. लेकिन आप अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखें और उनसे दूरी बनाए रखें और जानवरों को कभी भी खाना खिलाने की कोशिश ना करें, ऐसा करना आपके लिए खतरनाक होता है.

मेडिकल किट साथ लेकर चलें

अपने परिवार के साथ वॉटरफॉल देखने के लिए जाएँ, तो अपने साथ मेडिकल किट साथ लेकर चलें, क्योंकि रास्ते में छोटे-मोटे खरोंच लग जाते हैं या फिर कीड़े के काटने से कुछ परेशानी हो जाती है. ऐसे में आपके पास मेडिकल किट रहने पर आप पैनिक नहीं करेंगे और तुरंत इसका ईलाज कर पाएंगे.