Guru Purnima Shubh Muhurat 2024 : गुरु पूर्णिमा का पर्व हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है. आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 20 जुलाई शाम 5 बजकर 59 मिनट से होगी, वहीं 21 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 46 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए 21 जुलाई को ही गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. गुरु पूर्णिमा व्रत भी 21 तारीख को ही रखा जाएगा.

इस दिन भगवान विष्णु की आराधना और स्नान-दान करने का खास महत्व है. ऐसा माना जाता है कि जो इस पवित्र दिन का उपवास रखते हैं और चंद्र देव को अर्घ्य देते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसके साथ ही यह तिथि स्नान-दान के लिए बहुत शुभ मानी जाती है. पूर्णिमा का पूजा मुहूर्त 21 जुलाई के दिन प्रातःकाल 5 बजकर 46 मिनट के बाद से दोपहर 3 बजकर 46 मिनट तक हैं.

आषाढ़ पूर्णिमा की पूजा विधि (Guru Purnima Shubh Muhurat 2024)

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करना चाहिए. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. स्नान के बाद सूर्यदेव को जल चढ़ाएं. फिर लक्ष्मी जी और भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा में चंदन और हल्दी का उपयोग करना शुभ होता है. इस दौरान ‘ॐ नमोः भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य दें. इससे जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहती है.