Mansoon Diet For Kids: मानसून में बच्चों को सर्दी, जुकाम, खांसी, फंगल इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.कई बच्चों की मानसून में एक से दो बार तबियत खराब हो जाती है.लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो मानसून में बार-बार बीमार पड़ जाते हैं.

ऐसे में हमे ‍बच्चों के आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने पर जोर देना पड़ता है जो बच्‍चे की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करें और उसे जल्‍दी-जल्‍दी बीमार होने से बचा सकें.

Nuts (Mansoon Diet For Kids)

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ये काफी अच्छे खाद्य पदार्थ हैं, क्योंकि ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.नट्स खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं.बच्चों को अखरोट, पिस्ता, बादाम आदि खिलाएं.

Cheese (Mansoon Diet For Kids)

बच्‍चों की पसंदीदा चीज इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है.इसमें जिंक की मात्रा अधिक होती है और जिंक संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाने में उपयोगी होता है.आप अपने बच्चे को चीज खिला सकते हैं लेकिन यह प्रोसेस्‍ड नहीं होनी चाहिए. बेक्ड आलू, सैंडविच में आप चीज डाल सकते हैं.

मशरूम

ये सब्जी जिंक से भी भरी होती है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है.सबसे अच्छी बात यह है कि विभिन्न प्रकार के मशरूम में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण भी होते हैं.

गाजर

यह चमकदार लाल-नारंगी सब्जी बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है.यह पोषक तत्व शरीर के अंदर विटामिन ए में बदल जाता है. यह शरीर की श्लेष्मा झिल्ली की परत को भी बढ़ाता है जिसका अर्थ है कि बैक्टीरिया को हमला करना कठिन लगता है. इस प्रकार गाजर आपके छोटे बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और उसे दिन-प्रतिदिन के संक्रमणों से बचाने के लिए बढ़िया विकल्प है.