लुधियाना : कई दिनों से किसानों द्वारा बंद किए गए लाडोवाल टोल को बुधवार को एक बार फिर से पुलिस सुरक्षा के बीच शुरू कर दिया गया. यह टोल राज्य के प्रमुख और महंगे टोलों में से एक है. कई दिनों से किसान संगठनों ने यहां पक्का मोर्चा लगा रखा था और टोल को मुफ्त कर दिया था.

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए टोल को फिर से शुरू करने का आदेश दिया था. बुधवार को पुलिस ने लुधियाना के लाडोवाल टोल को चालू करवा दिया. पंजाब के सबसे महंगे लाडोवाल टोल प्लाजा पर रेट कम करने की मांग को लेकर काफी समय से पक्का मोर्चा लगा बैठे किसानों को हटाने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.
किसान संगठनों ने भी घोषणा की है कि वे किसी भी हालत में टोल प्लाजा को शुरू नहीं होने देंगे. किसान नेताओं का कहना है कि यह लोगों की लड़ाई है और इसे लोगों के लिए ही लड़ा जाएगा.

बुधवार सुबह पुलिस ने टोल पर भारी मात्रा में फोर्स तैनात कर दी और बैरिकेडिंग कर दी. साथ ही कुछ किसान नेताओं को हिरासत में लिया और कुछ को नजरबंद कर दिया है.


टोल प्लाजा की सुरक्षा में 250 से अधिक पुलिस कर्मी तैनात हैं. किसान आज एक बार फिर टोल प्लाजा को मुफ्त कराने के लिए एकत्रित होने वाले थे, लेकिन जिला पुलिस ने किसान नेताओं को हिरासत में ले लिया है. भारतीय किसान मजदूर यूनियन के प्रधान दिलबाग सिंह जैसे ही टोल प्लाजा के पास पहुंचे, अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया. अब तक लगभग 10 किसानों को हिरासत में लिया गया है.