Ola Electric IPO Update : घाटे में चल रही कंपनी ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ आज से खुल गया है. यह भारत में ईवी इंडस्ट्री का पहला आईपीओ है. इसका प्राइस बैंड ₹72-₹76 तय किया गया है. इस आईपीओ से पहले दैनिक भास्कर की टीम ने ओला की गीगा फैक्ट्री और फ्यूचर फैक्ट्री का दौरा किया.

इस दौरान कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा- ‘अगले साल की शुरुआत तक हमारे स्कूटर में खुद के सेल होंगे. हम ईवी की कीमत कम करना चाहते हैं. इसके लिए हमने कम कीमत और हाई परफॉरमेंस वाली लिथियम आयन बैटरी सेल विकसित की है.’

ओला के ई-स्कूटर 30 से 40% तक सस्ते हो सकते हैं

विशेषज्ञों की मानें तो अगर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में खुद के सेल का इस्तेमाल करती है तो इनकी कीमत 30 से 40% तक कम हो सकती है, क्योंकि अभी इलेक्ट्रिक वाहनों में बैटरी सबसे महंगा हिस्सा है. फिलहाल कंपनी साउथ कोरिया और चीन से बैटरी सेल खरीद रही है.

बेंगलुरु में ओला बैटरी इनोवेशन सेंटर में रिसर्च और डेवलपमेंट का काम चल रहा है. वहां बनाए गए प्रोटोटाइप से भविष्य में बड़े पैमाने पर सेल बनाए जाएंगे. इससे बाहर से सेल आयात करने की जरूरत खत्म हो जाएगी और कंपनी अपने स्कूटर की कीमत कम रख पाएगी.

ईवी निर्माताओं के लिए बैटरी की कीमत सबसे बड़ी चुनौती

बैटरी की कीमत अन्य इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए भी एक चुनौती बनी हुई है, क्योंकि कंपनियां खुद बैटरी नहीं बनाती हैं या कम मात्रा में बनाती हैं. अभी भी, कोर निर्माताओं के पास बैटरी निर्माण बाजार का बड़ा हिस्सा है.