Yelp Google Controversy Case : ऑनलाइन रिव्यू प्लेटफॉर्म येल्प ने गूगल के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. येल्प ने आरोप लगाया है कि गूगल विज्ञापन बाजार से अपने प्रतिस्पर्धियों को खत्म करके अपना एकाधिकार बनाना चाहता है.

येल्प के सीईओ और सह-संस्थापक जेरेमी स्टॉपेलमैन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि गूगल ने स्थानीय खोज और स्थानीय खोज विज्ञापन बाजार पर हावी होने के लिए अपने एकाधिकार का दुरुपयोग किया है. येल्प ने ऐसे समय में मुकदमा दायर किया है, जब हाल ही में एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने कहा था कि गूगल ने पिछले एक साल से सामान्य खोज बाजार में अवैध रूप से एकाधिकार बनाए रखा है.

गूगल ने अपनी सामग्री को बेहतर बताया (Yelp Google Controversy Case)

येल्प ने कहा कि जब कोई उपयोगकर्ता गूगल पर सामग्री खोजता है, तो गूगल अपने परिणामों में हेरफेर करके अपने स्थानीय खोज प्रस्ताव को अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर दिखाता है.

उन्होंने कहा कि भले ही इसकी अपनी सामग्री तुलनात्मक रूप से खराब गुणवत्ता की हो, लेकिन यह इसे और अधिक बढ़ावा देता है. यह गुणवत्ता रैंकिंग प्रणाली में अपनी सामग्री को छूट भी देता है.

येल्प ने कहा- गूगल को प्रतिस्पर्धा-विरोधी काम करने से रोकना होगा

स्टॉपेलमैन ने कहा, ‘इस कार्रवाई से हम प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता की पसंद की रक्षा करना चाहते हैं, साथ ही नुकसान की भरपाई करना चाहते हैं और गूगल को प्रतिस्पर्धा-विरोधी काम करने से रोकना चाहते हैं, ताकि नवाचार बढ़ सके.’

गूगल ने कहा- येल्प के दावे नए नहीं हैं

येल्प के आरोपों पर गूगल के प्रवक्ता ने कहा, ‘येल्प के दावे नए नहीं हैं. इसी तरह के दावों को सालों पहले एफटीसी और हाल ही में डीओजे मामले में जज ने खारिज कर दिया था. हम येल्प द्वारा उद्धृत निर्णय के अन्य पहलुओं पर अपील कर रहे हैं. गूगल येल्प के निराधार दावों के खिलाफ पूरी ताकत से अपना बचाव करेगा.’