Paris Paralympic 2024 : फ्रांस की राजधानी पेरिस में पैरालंपिक 2024 गेम्स का मंच तैयार है. 28 अगस्त को शानदार ओपनिंग सेरेमनी हुई. इन खेलों का समापन 8 सितंबर को होगा. जानिए भारत के उन एथलीट से जिनसे गोल्ड की उम्मीद ज्यादा है.

पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अब पेरिस पैरालंपिक की बारी है. सबकी की नजर देश के 84 एलीट्स पर है, जो 25 मेडल का टारगेट लेकर जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं. 29 अगस्त से ही पैरालंपिक के मुकाबले शुरू हो जाएंगे. जहां दुनियाभर के पैरा-एथलीट के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलने वाली है. भारत ने 84 खिलाड़ियों का दल भेजा है, जो इन गेम्स के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा दल है.

पिछली बार कैसा था भारत का प्रदर्शन?

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 19 मेडल जीते थे. जिसमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज थे. इस बार 25 मेडल्स का टारगेट है.

मेडल दिलाएंगे ये एथलीट

भारतीय दल में कुछ ऐसे एथलीट शामिल हैं, जिनसे गोल्ड की उम्मीद ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि वो पहले देस को सोना जिता चुके हैं. इस लिस्ट में सुमित अंतिल, अवनि लेखरा, कृष्णा नागर, भाग्यश्री जाधव और सुहास यतिराज जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

अवनि लेखरा, पैरा शूटर

    टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वालीं अवनि लेखरा से एक बार फिर देश को गोल्ड की उम्मीद है. उन्होंने पिछली बार 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में मेडल जीता था.

    सुमित अंतिल, जैवलिन थ्रोअर

      भारत के स्टार पैरा जेवलिन थ्रोअर सुमित से भी गोल्ड की उम्मीद है. उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में 68.55 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ गोल्ड पर कब्जा किया था.

      कृष्णा नागर, बैडमिंटन प्लेयर

        स्टार बैडमिंटन प्लेयर कृष्णा नागर पर भी सबकी नजर रहने वाली है. इस खिलाड़ी ने टोक्यो में पुरुषों के सिंगल में गोल्ड अपने नाम किया था.

        भाग्यश्री जाधव, शॉट पुट प्लेयर

          शॉट पुट प्लेयर भाग्यश्री भी गोल्ड जीतने की दावेदार मानी जा रही हैं. उन्होंने एशियन पैरा गेम्स में एफ 34 श्रेणी में महिलाओं की शॉट पुट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया हुआ है.

          सुहास यतिराज

            बैडमिंटन प्लेयर सुहास यतिराज ने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर पर कब्जा किया था. इस बार वो मेन्स सिंगल्स और मिक्स्ड डबल्स में भाग लेंगे. उनसे देश को गोल्ड की उम्मीद है.