जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही पुलिस की एसपी आईपीएस भावना गुप्ता द्वारा साइबर अपराधों से जागरूकता प्रसारित करने की दिशा में जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर साइबर की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें लाइव आकर साइबर एक्सपर्ट्स और पुलिस की मौजूदगी में साइबर अपराधों से बचाव के उपाय पर जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फिल्म लापता लेडीज और जामताड़ा वेब सीरीज के लीड एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव (Sparsh Srivastava) जीपीएम पुलिस के साइबर की पाठशाला का हिस्सा बने. स्पर्श श्रीवास्तव (Sparsh Srivastava) बॉलीवुड के अन्य कई फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं और हाल में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान द्वारा निर्मित हिट फिल्म लापता लेडीज और बालिका वधु सीरियल के प्रमुख अभिनेता रहे हैं.

फेसबुक लाइव चल रही साइबर की पाठशाला में पेंड्रा डाइट कॉलेज, स्वामी आत्मानंद स्कूल इंग्लिश मीडियम, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सकोला और भारतमाता स्कूल के छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने हिसा लिया, तो मरवाही क्षेत्र के रानी दुर्गावती कालेज, डॉक्टर बी एस पोर्ते कॉलेज और उपासना एजुकेशन के नर्सिंग के विद्यार्थी और शिक्षकगण भी साइबर की पाठशाला से जुड़े. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

लगभग एक घंटे के लाइव कार्यक्रम में कई छात्रों ने एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव (Sparsh Srivastava) से सवाल किए जिसमे स्वामी आत्मानंद स्कूल पेंड्रा की एक छात्रा नम्रता और पंकज जायसवाल ने एक्टर स्पर्श से पूछा कि क्या वो कभी साइबर फ्रॉड का शिकार हुए हैं और कैसे अपनी पढ़ाई और एक्टिंग करियर बैलेंस किया जिस पर स्पर्श ने अपने साथ हुए केबीसी फ्रॉड के प्रयास के बारे में भी बताया. जब स्पर्श से जामतारा वेब सीरीज के एक सीन में आवाज बदलकर ठगी करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव आवाज बदलकर डायलॉग बोलकर दिखाया, जिसे देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गए और जमकर तालियां बजाईं.

भारतमाता स्कूल की छात्रा सौम्या छात्र निशांत ने भी सोशल मीडिया पर आईडी की क्लोनिंग से जुड़े सवाल किए, जिनका एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव (Sparsh Srivastava) ने जवाब देते हुए सेफ्टी टिप्स दिए. जिले के प्रतिभाशाली शिक्षक नागेंद्र सिंह ने फिशिंग के तरीकों के बारे में पूछा तो पत्रकार अखिलेश नामदेव ने विभिन्न साइबर फ्रॉड को रोकने और वेब सीरीज के शूटिंग दौरान स्कैमर्स को लेकर किए रिसर्च के अनुभव के बारे में पूछा, सभी सवालों का स्पर्श ने बखूबी जवाब दिया. Read More – Indias Best Dancer 4 के मंच पर Urfi Javed ने लगाई आग, Terence Lewis के साथ मारे लटके झटके …

कार्यक्रम के अंत में एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव (Sparsh Srivastava) ने जिले की एसपी भावना गुप्ता और उनकी टीम को साइबर जागरूकता के लिए उनके इस अभियान की सराहना करते हुए बधाई दी और आभार व्यक्त किया है. कार्यक्रम के आयोजन में जिला अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओम चंदेल के मार्गदर्शन में डीएसपी निकिता तिवारी डीएसपी दीपक मिश्रा, एएसआई मनोज हनोतिया और आरक्षक रामचंद्र यादव और सभी थाना प्रभारियों की भूमिका रही.