Ganesh Chaturthi 2024 : आज से 2 दिन बाद हम सबके प्यारे गण​पति बप्पा घर-घर विराजित होने जा रहे हैं. हर गांव-शहर में तैयारियां जोरों पर हैं. पंडाल का काम पूरा होने जा रहे है. लाइटिंग हो चुकी है. यह सबकुछ उनके स्वागत के लिए है. मगर, इन सबसे महत्वपूर्ण है गणेश चतुर्थी पर विधि-विधान से प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा अर्चना. गणेश चतुर्थी पर गणेशजी विराजित होते हैं, और फिर अनंत चतुर्दशी पर अपने धाम लौट जाते हैं. 

तो चलिए जानते हैं गणेशजी की पूजा के दौरान उन्हें कौन-सी चीजें अर्पित नहीं करनी चाहिए. हालांकि गणपति कभी अपने भक्तों से नाराज नहीं होते, फिर भी ​शास्त्रों में उल्लेखित विधि के इतर कोई काम नहीं करना चाहिए. 

तुलसी को पूजन में शामिल न करें (Ganesh Chaturthi 2024)

गणेश जी को कभी भी तुलसी के पत्ते अर्पित न करें. एक पौराणिक कथा के मुताबिक माता तुलसी ने गणेश जी को श्राप दिया था. यही कारण है कि गणपति जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. आप भी न करें. 

सफेद चीजों को बिल्कुल न चढ़ाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार चंद्रदेव ने भगवान गणेश का मजाक बनाया था. इसके क्रोधित होकर गणेश जी ने उन्हें श्राप दे दिया. इसलिए गणपति जी को सफेद रंग (चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है) की चीजें जैसे सफेद फूल, वस्त्र, सफेद जनेऊ, सफेद चंदन आदि अर्पित नहीं करने चाहिए.

मुरझाए फूल, खंडित चावल न चढ़ाएं

गणेशजी को कभी भी मुरझाए या फिर सूखे फल न चढ़ाएं. पूजा में टूटे हुए चावलों का उपयोग न करें. इसी के साथ केतकी के फूल भी गणेश जी को अर्पित करना शुभ नहीं माना जाता.