Eid Milad Un Nabi 2024 : ईद-ए-मिलाद मुस्लिम समाज के लिए एक अनमोल त्यौहार है, जो पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन का जश्न मनाते हैं. इसे मुहम्मद का जन्मदिन , नबी दिवस या मौलिद के नाम से भी जाना जाता है. भारत में यह एक राजपत्रित अवकाश है . पूरी दुनिया में मुसलमान इस त्यौहार को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं. 2024 में ईद-ए-मिलाद (मौलिद अल-नबी) की तारीख 16 सितंबर को पड़ेगी.

यह त्यौहार कैसे मनाया जाता है? (Eid Milad Un Nabi 2024)

मुसलमान अपने घरों और सड़कों की सफ़ाई करते हैं. वे अपने शहरों की मस्जिदों की भी सफ़ाई करते हैं. लोग जुलूस निकालेंगे और पैगंबर मुहम्मद को याद करते हैं.

इस दिन पुरुष जुब्बा पहनना पसंद करते हैं जबकि महिलाएं अबाया पहनना पसंद करती हैं. यह पूर्ण समर्पण दिखाने के लिए है. पैगंबर मुहम्मद के संदेश को फैलाने के लिए धार्मिक वक्ताओं द्वारा व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं. दोस्त, परिवार और रिश्तेदार आपस में मिठाइयाँ बाँटते हैं. सबसे आम मिठाई शहद होती है.

शिया और सुन्नी ईद-ए-मिलाद कैसे मनाते हैं 

शिया और सुन्नी दोनों ही मुसलमान ईद-ए-मिलाद को दान और दयालुता के कार्यों के साथ मनाते हैं, जो पैगंबर मुहम्मद की उदारता की शिक्षाओं को दर्शाता है. सामुदायिक सेवा, जैसे भोजन वितरित करना और वित्तीय सहायता प्रदान करना होता है. परिवारों और समुदायों द्वारा विशेष भोजन और मिठाइयों का आनंद लिया जाता है, जो एक साथ जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, दोनों परंपराएँ धार्मिक समारोहों के माध्यम से चिंतन और शिक्षा पर जोर देती हैं, जहाँ पैगंबर के जीवन और महत्व पर चर्चा की जाती है. दोनों समुदायों में विशेष प्रार्थनाएँ की जाती हैं. 

सुन्नी लोग अक्सर ईद-ए-मिलाद के अवसर पर नशीद पढ़ते हैं, पैगंबर की प्रशंसा में गीत गाते हैं और उत्सव का माहौल बनाने के लिए मस्जिदों को रोशनी और बैनरों से सजाते हैं. पैगंबर के जीवन और शिक्षाओं के बारे में समुदाय को शिक्षित करने के लिए इस्लामी व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं. मोमबत्ती जुलूस एक विशिष्ट शिया प्रथा है, जो प्रकाश और मार्गदर्शन का प्रतीक है.