मुंबई। मुंबई के ‘लालबागचा राजा’ ने अपना 2024 अवतार पेश किया है, जिसमें अनंत अंबानी द्वारा भेंट किया गया 20 किलो का सोने का मुकुट शामिल है. 5 सितंबर को सामने आया पहला लुक सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो गया है, जो इस त्योहार की परंपरा और विलासिता के मिश्रण को दर्शाता है.

भारत की सबसे प्रतिष्ठित गणेश मूर्तियों में से एक लालबागचा राजा को हर साल हज़ारों भक्तों द्वारा आकर्षित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक देवता की भव्यता को देखने की उम्मीद करता है. इस साल मूर्ति को 15 करोड़ रुपये मूल्य के भव्य सोने के मुकुट से सजाया गया है, और यह मुकुट मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी ने भेंट किया है.

लालबागचा राजा के साथ अनंत अंबानी का रिश्ता 15 सालों से है. उनकी भागीदारी औपचारिकता से कहीं ज़्यादा रही है; उन्होंने विभिन्न पहलों के ज़रिए त्यौहार का सक्रिय रूप से समर्थन किया है. अपने उल्लेखनीय परोपकारी योगदान के अलावा, अनंत अंबानी को लालबागचा राजा समिति का कार्यकारी सलाहकार नियुक्त किया गया है.

गणेशोत्सव समारोह और गिरगांव चौपाटी बीच पर भव्य विसर्जन समारोह में अंबानी की उपस्थिति इस आयोजन और इसके समुदाय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है.

7 सितंबर से शुरू होने वाला गणेश चतुर्थी देश के अन्य प्रदेशों के साथ महाराष्ट्र का एक प्रमुख त्योहार है, जिसे दस दिनों तक विस्तृत अनुष्ठानों और जीवंत उत्सवों के साथ मनाया जाता है. इस त्योहार का समापन भव्य विसर्जन से होता है, जहाँ मंत्रोच्चार और संगीत के बीच गणेश की मूर्तियों को विसर्जित किया जाता है.

लालबागचा राजा, जिन्हें अक्सर ‘लालबाग के राजा’ के रूप में जाना जाता है, इस उत्सव का मुख्य आकर्षण बने हुए हैं, जो पूरे मुंबई और अन्य स्थानों से भक्तों को आकर्षित करते हैं.