Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने हाल ही में एक आकर्षक ‘रोबोट लैपटॉप’ का वीडियो साझा किया है, जो वॉयस कमांड पर कार्य करता है. यह लैपटॉप बर्लिन में चल रहे IFA 2024 इवेंट में प्रस्तुत किया गया है और वर्तमान में एक अवधारणा (कॉन्सेप्ट) लैपटॉप के रूप में पेश किया गया है.

लेनोवो की ओर से विकसित यह लैपटॉप वॉयस कमांड्स को समझता है और इसके हिंज भी स्वचालित रूप से घूम जाते हैं. यह विशेषता ऑनलाइन वीडियो कॉल्स के दौरान उपयोगकर्ता के अनुभव को और भी बेहतर बना सकती है. विजय शेखर शर्मा ने इस लैपटॉप का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, जिसमें दिखाया गया है कि लैपटॉप बिना किसी शारीरिक संपर्क के काम करने लगता है और इसमें ‘फॉलो मी’ ऑप्शन भी मौजूद है.

लेनोवो के इस लैपटॉप में Auto Twist AI PC के रूप में मोटर-सपोर्टेड हिंज का उपयोग किया गया है. ये हिंज वॉयस कमांड पर प्रतिक्रिया देते हैं और लैपटॉप को टैबलेट मोड में भी बदला जा सकता है. यह एक AI-पावर्ड 2-इन-1 लैपटॉप है.

फॉलो मी फीचर

लेनोवो ने इस लैपटॉप में एक ‘फॉलो मी’ फीचर भी जोड़ा है, जिससे यूज़र्स की मूवमेंट्स को ट्रैक किया जा सकता है. इस फीचर की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन यूज़र के मूवमेंट्स के अनुसार घूम जाती है, जो विशेष रूप से वर्चुअल मीटिंग्स और वीडियो कॉल्स के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है. लेनोवो ने बताया कि वर्तमान में इस डिवाइस की टेस्टिंग और एक्सपेरिमेंटेशन जारी है, और इसे भविष्य में बाजार में लॉन्च किया जा सकता है.