पंजाब का मौसम एक बार फिर शुष्क हो रहा है और इसके साथ ही तापमान में वृद्धि हो रही है. पिछले 24 घंटों में केवल लुधियाना जिला ही ऐसा है जहां 3 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य में बारिश न होने के कारण तापमान में 1.1 डिग्री का इजाफा हुआ है.

इसके अलावा, फिरोजपुर का तापमान फिर से 35 डिग्री को पार कर गया है. चंडीगढ़ का तापमान सामान्य से 0.3 डिग्री अधिक, 33.4 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दिन से पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हो रही है. चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश से सटे इलाकों के अलावा गुरदासपुर, होशियारपुर, नवांशहर, पठानकोट, लुधियाना, रूपनगर, एसएएस नगर, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, बरनाला, पटियाला और मानसा में बारिश की संभावना है, लेकिन यह संभावना केवल 25 प्रतिशत तक ही सीमित है.


दिल्ली एनसीआर में मौसम देश में मानसून अभी भी सक्रिय है. दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. यूपी, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक से लेकर आंध्र प्रदेश तक भारी बारिश हो सकती है. इसी तरह, आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है. इन दोनों पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन का खतरा फिर से मंडरा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आज दिन भर दिल्ली-एनसीआर का आसमान बादलों से घिरा रह सकता है.


पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन का खतरा खासकर जम्मू-कश्मीर से लेकर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर भूस्खलन का भी खतरा है. स्थिति को देखते हुए इन दोनों राज्यों के मौसम विभाग ने विशेष अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पर्यटकों को पहाड़ों की यात्रा से बचने की सलाह दी है. हरियाणा भी बारिश से अछूता नहीं रहेगा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, अंबाला और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.