केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर अमेरिका में दिए गए उनके बयानों को लेकर हमला बोला और कहा कि विदेशी धरती पर इस तरह से देश की छवि खराब करना ‘राष्ट्र-विरोधी’ कृत्य है. रविवार (8 सितंबर 2024) को डलास में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय राजनीति से प्रेम, सम्मान और विनम्रता गायब है.

राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भी आलोचना करते हुए कहा कि वह मानता है कि भारत एक विचार है. डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान गांधी ने भारत में विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि भारत, अमेरिका और पश्चिम के अन्य देश बेरोजगारी की समस्या का सामना कर रहे हैं, जबकि चीन में ऐसा नहीं है क्योंकि वह वैश्विक उत्पादन पर हावी है.

डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान गांधी ने भारत में विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि भारत, अमेरिका और पश्चिम के अन्य देश बेरोजगारी की समस्या का सामना कर रहे हैं, जबकि चीन में ऐसा नहीं है क्योंकि वह वैश्विक उत्पादन पर हावी है.

शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से कहा, ‘‘राहुल गांधी (लोकसभा में) विपक्ष के नेता हैं और विपक्ष का नेता देश के प्रति जवाबदेह हैं. विदेश में देश की छवि खराब करना राष्ट्र विरोधी कृत्य है और कोई भी देशभक्त ऐसे कृत्यों में लिप्त नहीं होता.’’ केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस के लोकसभा चुनाव हारने से राहुल गांधी हताश हैं और अपनी हताशा को बेबुनियाद तरीके से व्यक्त कर रहे हैं. चौहान ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लाखों कार्यकर्ता तैयार किए हैं, जिन्होंने अपना जीवन भारत के लिए समर्पित कर दिया है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, ‘जब मैं मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते अमेरिका गया था, तो मुझसे पूछा गया था कि क्या भारतीय प्रधानमंत्री कमतर हैं. उस समय मैंने जवाब दिया था कि भारत का प्रधानमंत्री कभी भी कमतर नहीं हो सकता.’

राहुल की इस टिप्पणी की भी आलोचना की जिसमें भारत में सबकुछ ‘मेड इन चाइना’ होने की बात कही गई थी. उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान देश के कुशल कार्यबल का अपमान करने के समान हैं. पहले भी ऐसा होता था जब बहुत कम चीजें आयात की जाती थीं. अब भी देश में  जरूरत के हिसाब से बहुत कम चीजें आयात की जाती हैं. भारत के कुशल श्रमिक और कर्मचारी स्वदेशी तरीके से बहुत सी चीजें बना रहे हैं, लेकिन राहुल गांधी उनका अपमान कर रहे हैं. राहुल की जड़ें भारत की मिट्टी से जुड़ी नहीं हैं. उनका भारतीय लोगों, उनकी संस्कृति और परंपराओं से कोई लेना-देना नहीं है.’’

राहुल की इस टिप्पणी पर कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कोई भी नहीं डरता, चौहान ने कहा कि यह वास्तव में सच है ‘क्योंकि लोग मोदी जी से प्यार करते हैं और इसीलिए उन्होंने उन्हें लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया है.’ चौहान ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत ‘आत्मनिर्भर’ बन रहा है और जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि छोटे दिल से कोई बड़ा नहीं बन सकता.