Rahu Gochar 2024 : वर्तमान में राहु का शनि नक्षत्र उत्तरा भाद्रपद के दूसरे चरण में गोचर चल रहा है. राहु 2 दिसंबर 2024 तक यहीं रहेंगे. शनि और राहु में मित्रता का भाव है. शनि के नक्षत्र से राहु की दृष्टि तीन राशियों पर पड़ती है जो बहुत ही सकारात्मक है.

2 दिसंबर तक का समय इन तीन राशियों के लिए सुनहरा समय रहेगा. वैदिक ज्योतिष में राहु को छाया ग्रह माना गया है, अर्थात इसका कोई वास्तविक अस्तित्व नहीं है. इसके बावजूद वे बेहद प्रभावशाली हैं. ऐसा माना जाता है कि ये जिन पर मेहरबान होते हैं उन्हें धन, यश और सुख की कमी नहीं होती है. शनि के बाद अन्य ग्रह भी हैं जो बहुत धीमी गति से गोचर करते हैं. शनि की तुलना में राहु का प्रभाव तत्काल और धीमा लेकिन स्थायी होता है.

मेष राशि (Rahu Gochar 2024)

राहु का नक्षत्र परिवर्तन मेष राशि वालों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा. विचारों में स्पष्टता एवं स्वभाव में स्थिरता रहेगी. धन प्राप्ति के नये रास्ते खुलेंगे. कारोबार में तेजी आएगी. इस दौरान लगातार प्रगति होगी.

मिथुन राशि 

शनि के नक्षत्र में राहु का गोचर भी मिथुन राशि के लिए अनुकूल रहेगा. व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएगा. आप जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उसमें आपको सफलता मिलेगी. रोजगार के नए अवसर सामने आएंगे. व्यापार संबंधी यात्राएं सफल रहेंगी. प्रेम संबंध में सकारात्मक समय. 

कुंभ राशि

राहु का नक्षत्र परिवर्तन कुंभ राशि वालों के लिए भी सकारात्मक है. पैसा कमाने के नए मौके मिलेंगे. आय के नए स्रोत मिलने से बचत बढ़ेगी. जीवन में स्थिरता आएगी. मित्रों के सहयोग से नया कार्य प्रारंभ हो सकता है. किसी योजना के साथ आगे बढ़ेंगे तो लाभ मिलेगा. परिवार में कोई विवाद हो तो भी ऐसा ही है.

शनि के नक्षत्र में राहु बलवान हो जाता है

राहु के राशि परिवर्तन ही नहीं बल्कि नक्षत्र परिवर्तन का भी गहरा और दूरगामी प्रभाव पड़ता है. राहु ने इस वर्ष 5 जुलाई, 2024 को उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश किया और वर्तमान में इस नक्षत्र के दूसरे चरण में गोचर कर रहा है. वह 2 दिसंबर 2024 तक यहां बैठे रहेंगे. उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र का स्वामी शनि है. वैदिक ज्योतिष के सिद्धांत के अनुसार, जब राहु शनि के नक्षत्रों पर गोचर करता है, तो वे बहुत शक्तिशाली हो जाते हैं और उनकी परिणाम देने की क्षमता बढ़ जाती है