Google One Lite Plan: Google ने अपने यूज़र्स के लिए एक नई क्लाउड स्टोरेज सेवा पेश की है, जिसमें उपयोगकर्ता अपनी स्टोरेज कैपेसिटी को बढ़ा सकते हैं. इसके तहत कंपनी Google One क्लाउड स्टोरेज सब्सक्रिप्शन प्रदान करती है, जो 100GB अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस की सुविधा देता है. अब, कंपनी ने इस सेवा का एक नया और किफायती वर्जन पेश किया है, जिसे Google One Lite नाम दिया गया है. आइए इसके विवरण पर एक नजर डालते हैं.

यदि आप एक Android यूज़र हैं, तो आप Google की क्लाउड स्टोरेज सेवा के बारे में जान सकते हैं. कंपनी Google One नामक सेवा प्रदान करती है, जिसके अंतर्गत उपयोगकर्ता 130 रुपये प्रति माह के शुल्क पर सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. अब कंपनी ने इसका एक लाइट वर्जन पेश किया है, जिसे Google One Lite कहा जा रहा है. यह नया प्लान बेसिक प्लान की तुलना में काफी सस्ता है.

Google One Lite की कीमत कंपनी ने 59 रुपये प्रति माह रखी है. इस प्लान के तहत उपयोगकर्ताओं को हर महीने 30GB स्टोरेज मिलेगी. इसका मतलब है कि यदि किसी उपयोगकर्ता को Google के मुफ्त 15GB स्टोरेज से ज्यादा स्पेस की आवश्यकता है, तो उन्हें 130 रुपये प्रति माह खर्च करने की बजाय, सिर्फ 59 रुपये प्रति माह में 30GB स्टोरेज प्राप्त हो सकेगी. हालांकि, वर्तमान में यह प्लान केवल सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और कंपनी इसका विस्तार धीरे-धीरे कर रही है.

Google One Lite प्लान को पहली बार जुलाई में Google Photos ऐप में देखा गया था. इस प्लान के तहत मिलने वाला 30GB स्पेस Gmail, Photos और Drive के लिए उपयोग किया जा सकता है. एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्लान को किसी अन्य उपयोगकर्ता के साथ साझा नहीं किया जा सकता. इसके विपरीत, Google One बेसिक प्लान को उपयोगकर्ता 5 अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. 30GB वाले प्लान में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है.

इस प्लान के साथ एक महीने का ट्रायल पीरियड भी प्रदान किया गया है. वर्तमान में, Google One Lite प्लान के लिए वार्षिक सब्सक्रिप्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, जबकि अन्य प्लान्स वार्षिक विकल्पों के साथ आते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को 26 प्रतिशत तक की बचत प्रदान करते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H