September Pradosh Vrat 2024 : पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह में प्रदोष व्रत 15 सितंबर को रखा जाएगा. इस दिन रविवार होने के कारण इसे रवि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा. इस दिन शुभ मुहूर्त में महादेव की पूजा करें और शिवलिंग पर विशेष चीजें चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि भगवान शिव को समर्पित है. प्रदोष व्रत संपूर्ण शिव परिवार का आशीर्वाद पाने के लिए शुभ माना जाता है. इस दिन शाम को पूजा करने की परंपरा है. पूजा के दौरान शिवलिंग पर कई खास चीजें चढ़ाकर जीवन को खुशहाल बनाया जा सकता है. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को जीवन के सभी सुख प्राप्त होते हैं.

प्रदोष व्रत का शुभ समय (September Pradosh Vrat 2024)

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी (प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त) तिथि 15 अगस्त को 01:42 बजे शुरू होगी और 16 सितंबर को 12:19 बजे समाप्त होगी. त्रयोदशी तिथि को प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा की जाती है. ऐसे में रवि प्रदोष व्रत 15 सितंबर को रखा जाएगा.

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

  • प्रदोष व्रत की शाम को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और शिवलिंग पर गन्ने का रस और गुड़ चढ़ाएं. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को शिवलिंग पर चढ़ाने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और शिवलिंग पर लौंग चढ़ाने से रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.
  • इसके अलावा पूजा के दौरान शिवलिंग पर गेहूं और चावल चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है और सभी सुखों की प्राप्ति होती है.
  • अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं तो प्रदोष व्रत के दिन जल में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और भगवान से मनचाहा वर पाने की प्रार्थना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है और जल्द ही विवाह की संभावना बनती है.
  • कर्ज की समस्या को दूर करने के लिए प्रदोष व्रत सबसे अच्छा माना जाता है. त्रयोदशी तिथि पर चावल को जल में मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे कर्ज की समस्या से राहत मिलती है.