देहरादून. आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के सचिव विनोद कुमार सुमन ने शनिवार को यूएसडीएमए स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में जाकर मानसून की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने विभिन्न नदियों के जलस्तर, अवरुद्ध सड़क मार्गों और राज्य में हो रही बारिश की जानकारी ली.

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश का अलर्ट जारी किए जाने के बाद, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कंट्रोल रूम पहुंचकर सभी जनपदों की स्थिति की समीक्षा की थी और जिलाधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए थे. मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन को निर्देश दिया था कि वे सभी जिलाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर किसी भी आपात स्थिति का प्रभावी तरीके से समाधान करें.

विनोद कुमार सुमन ने कंट्रोल रूम में जाकर यूएसडीएमए के विशेषज्ञों और नोडल अधिकारियों के साथ बारिश से प्रभावित सड़कें, बिजली, पानी और यात्रा मार्गों की स्थिति पर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने नोडल अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित सूचनाओं का समय पर आदान-प्रदान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बंद ग्रामीण सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर जल्दी से खोलने का निर्देश दिया, ताकि गांवों तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध बनी रहे.

यूएसडीएमए स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से अब केदारनाथ मंदिर के अलावा 15 और स्थानों की लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है. इनमें केदारनाथ मंदिर का पृष्ठभाग, भैरव पुल, रुद्रप्वाइंट, लिनचौली, भीमबली, जंगल चट्टी, शटल ब्रिज, मुनकटिया, गौरीकुंड, सोनप्रयाग आदि शामिल हैं. सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से इन क्षेत्रों की निगरानी सीधे यूएसडीएमए स्थित कंट्रोल रूम से की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : सीएम धामी ने ली बैठक, अतिवृष्टि और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की ली जानकारी, लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने और व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निर्देश