अमृतसर. भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख के रूप में एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को नियुक्त किया गया है, जिनके पास 5000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है. वह एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे.


रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वर्तमान में भारतीय वायुसेना के उप प्रमुख के रूप में सेवाएं दे रहे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह 30 सितंबर को दोपहर बाद वायुसेना के प्रमुख का पदभार संभालेंगे. इस संबंध में जारी बयान में कहा गया है, “सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, जो वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख हैं, को एयर चीफ मार्शल के पद पर नियुक्त किया है. यह आदेश 30 सितंबर को दोपहर बाद से प्रभावी होंगे.” मौजूदा एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे.


पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख बनने पर बधाई दी. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिखा, “एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में नियुक्ति पर हार्दिक बधाई. मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं!”
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह का जन्म 27 अक्टूबर 1964 को हुआ था और उन्हें भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट शाखा में दिसंबर 1984 में कमीशन मिला था. अपनी लगभग 40 साल की सेवा के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाईं, जिनमें विदेशों में नियुक्तियां भी शामिल हैं.