why Arvind Kejriwal Resign: सीएम पद से त्याग देने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल पहली बार ‘जनता की अदालत’ (Janata Ki Adalat) में लोगों से मुखातिब हुए। 22 सितंबर दिल्ली के जंतर-मंतर पर जनता को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने साल 2011 के जन लोकपाल बिल के आंदोलन के दिनों को याद किया। केजरीवाल ने कहा, 4 अप्रैल 2011 का दिन था और आजाद भारत का भ्रष्टाचार विरोधी सबसे बड़ा आंदोलन इसी जंतर-मंतर में शुरू हुआ था, जोकि डेढ़ दो साल तक चल था। इस बार भ्रष्टाचार का दाग मेरे ऊपर लगाया गया है। हमारे मंत्रियों और नेताओं को चुन-चुनकर जेल में डाला। इस दौरान केजरीवाल ने बताया क्यों छोड़ी CM की कुर्सी?

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार- Subhash Barala

अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैंने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि सीएम की कुर्सी की भूख नहीं है मुझे। मुझे पैसे नहीं कमाने. हम देश की राजनीती बदलने आए थे। मैं नेता नहीं हूं, मेरी मोटी चमड़ी नहीं है।

बड़ी खबरः कांग्रेस जिलाध्यक्ष के घर पर हमला, युवकों ने जमकर मचाया कोहराम, CCTV में कैद हुई वारदात

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा वाले जब मुझे चोर और भ्रष्टाचारी कहते हैं तो मुझे फर्क पड़ता है, दुःख होता है। मैं आज इसलिए यहां आया हूं क्योंकि मैं अंदर से पीड़ित और दुःखी हूं। थोड़े दिन में मुख्यमंत्री आवास भी छोड़ दूंगा। आज मेरे पास घर भी नहीं है, लेकिन लोगों का प्यार खूब मिला है। दिल्ली के कई लोगों का मैसेज आया कि आप मेरे घर में आकर रहो।

‘जनता की अदालत’ में अरविंद केजरीवालः कहा- ‘मेरी चमड़ी मोटी नहीं, चोर-भ्रष्टाचारी कहने पर मुझे फर्क पड़ता है’, RSS प्रमुख मोहन भागवत से पूछे 5 सवाल- Arvind Kejriwal 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘भ्रष्टाचार किया होता तो 10 साल में 10 कोठी, घर बन जाते। लेकिन 10 साल में जनता का प्यार कमाया। यह केस इतनी जल्दी नहीं खत्म होने वाला। पता नहीं कितने दिन चलेगा। तब तक मैं भ्रष्टाचार के दाग के साथ मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता था। इस दाग के साथ मैं जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए मैंने इस्तीफा देकर जनता की अदालत में जाना तय किया है।

‘मुख्यमंत्री बनने की मांग की तो…’, कुमारी सैलजा के BJP में शामिल होने की खबरों के बीच CM नायब सैनी का बड़ा बयान- CM Nayab Saini On Kumari Selja

सभी 70 विधानसभाओं में लगेगी जनता की अदालत
गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए बनाई गई योजनाओं के तहत सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में जनता की अदालत लगाएंगे। साथ ही जनता से सवाल पूछेंगे कि आम आदमी पार्टी की सरकार ईमानदार सरकार है या नहीं? वह जनता ये भी पूछेंगे कि लोग उन्हें ईमानदार मानते हैं या नहीं?

CM आतिशी ने छुए केजरीवाल के पैरः शपथ ग्रहण के बाद सीएम ने किया ‘चरणवंदन’, बोलीं- ‘मैं, अपने बड़े भाई और राजनैतिक गुरु…’, – CM Atishi Marlena

15 को ऐलान और 17 सितंबर को छोड़ दिया था पद

पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली आबकारी नीति मामले में 13 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से रिहा हो गए थे। उन्होंने 15 सितंबर सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था और फिर 17 सितंबर को उन्होंने सीएम पद छोड़ दिया। अरविंद केजरीवालने आप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि जब तक जनता की अदालत में उन्हें ईमानदार साबित नहीं किया जाता, तब तक वह दिल्ली में सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे।  

’24 घंटे के लिए पुलिस को छुट्टी पर भेज दो, हिंदू तुम्हारी …’, BJP के युवा विधायक का विवादित बयान, AIMIM भड़की

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H