America React On China Nuclear Submarine Sinks in Sea: चीन की हमलावर परमाणु पनडुब्बी समंदर में डूब गई है। ये दावा अमेरिका (USA) के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने गुरुवार (26 सितंबर) को किया। अधिकारी ने कहा कि चीन ने जो नई परमाणु-संचालित हमलावर पनडुब्बी (Nuclear Powered Attack Submarine) बनाई थी, वह इस साल की शुरुआत में डूब गई है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह बीजिंग के लिए एक शर्मिंदगी की तरह है। वहीं अमेरिका ने चीन की पनडुब्बी डूबने पर चीन के मजे भी ले लिए।

‘मोदी बहुत ताकतवर, लेकिन भगवान नहीं…’, आखिर अरविंद केजरीवाल ने क्यों कही ये बात- Arvind Kejriwal

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण मानकों और उपकरणों की गुणवत्ता पर उठने वाले सवालों के अलावा, यह घटना पीएलए की आंतरिक जवाबदेही और चीन के रक्षा उद्योग की निगरानी के बारे में गहरे सवाल उठाती है- जो लंबे समय से भ्रष्टाचार से ग्रस्त है। यह बीजिंग के लिए एक शर्मिंदगी की तरह है, जो अपनी सैन्य क्षमताओं का विस्तार करना चाहता है। चीन के पास पहले से ही 370 से अधिक जहाजों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना है।

‘अजमेर शरीफ’ दरगाह या मंदिर? कोर्ट में दायर हुई याचिका पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, ये क्या कह दिया? जानिए क्या है पूरा मामला- Asaduddin Owaisi On Ajmer Sharif Dargah

वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि चीन की नई प्रथम श्रेणी की परमाणु ऊर्जा से चलने वाली हमलावर पनडुब्बी मई और जून के बीच किसी समय डूब गई थी। हालांकि वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि उनके पास इस संबंध में बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है।

Punjab: पंजाब प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने दिया इस्तीफा, पंचायत चुनाव से पहले BJP को लगा बड़ा झटका- Sunil Jakhar Resigned

इस तरह हुआ खुलासा

प्लैनेट लैब्स ने जून में ली गईं सैटेलाइट तस्वीरों की एक श्रृंखला जारी की है, जिसमें चीन के वुचांग शिपयार्ड में क्रेन दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि डूबने वाली परमाणु पनडुब्बी को इसी शिपयार्ड में डॉक किया गया था। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 तक चीन के पास छह परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां, छह परमाणु-संचालित हमलावर पनडुब्बियां और 48 डीजल-संचालित हमलावर पनडुब्बियां थीं। चीन अपनी पनडुब्बियों की संख्या को साल 2025 तक 65 और साल 2035 तक 80 तक बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है।

अब कर्नाटक में CBI की ‘No Entry’: जानिए अबतक देश के कितने राज्य छीन चुके हैं सुरक्षा एजेंसी से जांच का अधिकार- Karnataka Banned CBI

चीनी उपकरणों की गुणवत्ता पर उठे गंभीर सवाल

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि इसके डूबने का कारण क्या था या उस समय इसमें परमाणु ईंधन था या नहीं। अधिकारी ने कहा, ‘प्रशिक्षण मानकों और उपकरणों की गुणवत्ता पर उठने वाले सवालों के अलावा, यह घटना पीएलए की आंतरिक जवाबदेही और चीन के रक्षा उद्योग की निगरानी के बारे में गहरे सवाल उठाती है। यह लंबे समय से भ्रष्टाचार से ग्रस्त है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि चीन की नौसेना अपने न्यूक्लियर सबमरीन के डूबने की बात को छिपाने की कोशिश करेगी। यह खबर सबसे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने प्रकाशित की थी।

Vinesh Phogat: मुश्किल में फंसी विनेश फोगाट, NADA ने नोटिस जारी कर 14 दिन के भीतर मांगा जवाब

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H