मनोज यादव, कोरबा। कटघोरा वन मंडल अंतर्गत पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक के जंगलों में हाथियों की लगातार मौजूदगी ने क्षेत्र में दहशत फैला रखी है. ग्राम फुलसर में एक साथ सड़कों को पार करते हुए हथियों के दल ने न केवल फसलों को रौंदकर नुकसान पहुंचाया बल्कि ग्रामीणों की जान पर भी खतरा मंडरा रहा है. हाथियों के खेतों में घुसने और फसलों को तबाह करने से किसान अपनी जीविका को लेकर चिंतित हैं.

हाथियों से फसलों को बचाने के लिए ग्रामीण हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जिसमें शोर मचाना, सीटी बजाना, पत्थर फेंकना और पटाखे फोड़ना शामिल है. लेकिन यह कवायद उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है. पोड़ी खुर्द ग्राम पंचायत के खैरवार पारा के निवासी मोती राम (30 वर्ष) इसी कोशिश में आज सुबह गंभीर रूप से घायल हो गया.

ग्रामीण मोती राम अपने खेत में हाथियों को भगाने की कोशिश कर रहा था तभी एक हाथी पलट गया. उससे बचने के प्रयास में भागते समय मोती राम गिर पड़ा, जिससे उसका दायां पैर टूट गया. जिसके बाद उसे इलाज के लिए तत्काल कटघोरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उपचार जारी है. इस घटना से ग्रामीणों में भय का माहौल है. वन विभाग की टीम लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है, लेकिन हाथियों के आतंक से निपटना अब भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है.