Unbreakable Cricket Records: इन दिनों पाकिस्तान क्रिकेट टीम बुरे दौर से गुजर रही है. 2023 के वनडे विश्व कप के बाद से अब तक उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. भले ही पाकिस्तान टीम का आज ये हालत हो, लेकिन एक दौर ऐसा था जब पाकिस्तानी गेंदबाजों का विश्व क्रिकेट में दबदबा था. शोएब अख्तर की रफ्तार और वसीम अकरम की स्विंग से दुनियाभर के बल्लेबाज खौफ खाते थे. इसी दौर में एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बना था, जो पिछले 66 साल से कायम है. इस रिकॉर्ड को कोई भी नहीं तोड़ पाया.

ये रिकॉर्ड है सबसे कम उम्र में टेस्ट की एक पारी में पंजा खोलने की..यानी 5 विकेट  लेने की. जिसे पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज गेंदबाज नसीम उल गनी ने अपने नाम किया था. उन्होंने महज 16 साल की उम्र में यह कमाल किया था. गनी ने घरेलू क्रिकेट में तबाही मचाई थी, जिसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. पहला मैच तो खाली गया, लेकिन दूसरे और तीसरे मुकाबले में उन्होंने तबाही मचाई और उस सीरीज में हीरो बनकर उभरे.

नसीम उल गनी का खास रिकॉर्ड

बात 1958 की है. जब बाएं हाथ के स्पिन नसीम उल गनी ने जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. पहला मैच विकेट के मामले में खाली गया था, लेकिन दूसरे टेस्ट में उन्होंने 6 शिकार किए. फिर चौथे टेस्ट में नसीम ने 5 विकेट लेकर इतिहास रचा. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 16 साल और 303 दिन थी, लिहाजा वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

66 साल से कायम है रिकॉर्ड

नसीम उल गनी का यह रिकॉर्ड 66 साल बाद भी कोई गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में गनी ने कुल 19 विकेट लिए थे. हालांकि जिस दमखम के साथ गनी के करियर का आगाज हुआ था, उसे वो आगे कैरी नहीं कर पाए. उन्होंने 15 साल तक क्रिकेट खेला और करियर के 29 टेस्ट मैचों में 37.67 की औसत से 52 विकेट लिए.

नसीम शाह रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे, लेकिन वो उसे तोड़ नहीं पाए.  नसीम शाह ने 2019 में 16 साल 9 महीने की उम्र में पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू किया. श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने भी टेस्ट मैच में 5 विकेट चटकाए, लेकिन उस समय उनकी उम्र 16 साल 307 दिन थी. वह महज 4 दिन के अंतर से इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए थे.