सोशल एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक को दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर से हिरासत में ले लिया है. वो अपनी 700 किलोमीटर लंबी ‘दिल्ली चलो पदयात्रा’ करते हुए दिल्ली में प्रवेश कर रहे थे. उन्होंने राजघाट जाने का ऐलान किया था. वांगचुक के साथ लद्दाख के करीब 150 लोग भी थे. वांगचुक को हिरासत में लिए जाने पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला है.

सपा अध्यक्ष ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखते हुए कहा, ”जो लोग शांति से डरते हैं, वो अंदर से डरे हुए लोग होते हैं. भाजपा सरकार पर्यावरण रक्षक व लद्दाख हितैषी सोनम वांगचुक जी की शांतिपूर्ण दिल्ली यात्रा को बाधित करके कुछ भी हासिल नहीं कर सकती. केंद्र अगर सरहद की आवाज़ नहीं सुनेगा तो ये उसकी राजनीतिक श्रवणहीनता कहलाएगी.”

“दिल्ली चलो” पदयात्रा निकाल रहे वांगचुक

सोनम वांगचुक को सिंघू बॉर्डर पर रोका गया. जब वह अपनी 700 किलोमीटर लंबी “दिल्ली चलो” पदयात्रा करते हुए हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश कर रहे थे. वांगचुक लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने यह पदयात्रा शुरू की थी. उनकी हिरासत ने उनके समर्थकों और आम जनता के बीच चिंता बढ़ा दी है. वांगचुक का यह कदम लद्दाख के लोगों के अधिकारों और स्थानीय मुद्दों को उजागर करने के लिए है.

हिरासत से पहले सोनम वांगचुक ने किया था सोशल मीडिया पर पोस्ट

बता दें कि वांगचुक ने हिरासत में लिए जाने से कुछ समय पहले ‘इंस्टाग्राम’ पर एक पोस्ट किया था. जिसमें वांगचुक ने दिल्ली सीमा से तस्वीरें साझा की थीं. जहां व्यापक पुलिस बल की मौजूदगी के बीच उनकी बसों को रोका गया था. अपने पोस्ट में वांगचुक ने कहा कि दिल्ली पुलिस और हरियाणा पुलिस के कई वाहन उनकी बसों के साथ थे. उन्होंने कहा कि उन्हें शुरू में लगा कि राष्ट्रीय राजधानी के पास पहुंचने पर ये बसें उनकी सुरक्षा के लिए उनके पीछे-पीछे चल रही हैं, लेकिन बाद में यह स्पष्ट था कि उन्हें हिरासत में लिया जाने वाला है.

इसे भी पढ़ें: अफसरों के लिए अलर्ट! ब्यूरोकेसी में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट, जल्दी तय होंगे नए चेहरे

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक