IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 6 विकेट लेकर तबाही मचा दी है. 2024 में उनके आंकडे़ सबसे बेस्ट हैं.

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा है. पहले दिन बारिश के कारण केवल 35 ओवर का ही खेल हो सका. इसके बाद अगले दो दिन भी बारिश ने खलल डाली, जिससे मैच ड्रॉ की ओर बढ़ता नजर आ रहा था, लेकिन चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने ऐसा प्रदर्शन किया कि टीम इंडिया ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली. पांचवें दिन के शुरू होते ही भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश के विकेटों की झड़ी लगा दी.

दूसरी पारी में आर अश्विन ने 3, रवींद्र जडेजा ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लेकर विरोधी टीम की कमर तोड़ दी. दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज को आउट कर जसप्रीत बुमराह ने कमाल कर दिया. उन्होंने 2 खास रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

आर अश्विन से आगे निकेल बुमराह

2024 में जसप्रीत बुमराह का जलवा है. वो इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या के साथ नंबर एक पर हैं. दोनों ने 38-38 शिकार किए हैं. दूसरे नंबर पर आर अश्विन हैं, जो अब तक 37 विकेट ले चुके हैं. कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में तीसरा विकेट लेते ही बुमराह ने अश्विन को पीछे छोड़ दिया है.

साल 2024 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

प्रभात जयसूर्या- 38

जसप्रीत बुमराह- 38

आर अश्विन- 37

गस एटकिंसन- 34

शोएब बशीर- 32

जोश हेजलवुड- 29

इस मामले में बने नंबर 1

जसप्रीत बुमराह 2024 में सबसे कम पारियों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. उन्होंने इस साल 21 पारियों में 53 शिकार किए हैं. दूसरे नंबर पर एहसान खान हैं, जिन्होंने 26 पारियों में 46 शिकार किए हैं. इस लिस्ट में जोस हेजलवुड तीसरे नंबर पर आते हैं, जिनके खाते में 23 पारियों में 44 विकेट दर्ज हैं.

2024 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

53 – जसप्रीत बुमराह (22 पारी)

46 – एहसान खान (26 पारी)

44 – जोश हेजलवुड (23 पारी)

43 – वानिंदु हसरंगा (20 पारी)

41 – एडम जम्पा (25 पारी)

कानपुर टेस्ट में कैसा रहा जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन?

कानपुर टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने दोनों पारियों को मिलाकर कुल 6 विकेट लिए. पहली पारी में मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम और मुश्किुर रहीम को आउट किया था, जबकि दूसरी पारी में भी इन्हीं तीनों बल्लेबाजों का शिकार किया. उन्होंने दोनों पारियों में कुल 28 ओवर डाले.