Share Market Investment: शेयर बाजार में ऊंचे स्तरों से बिकवाली देखने को मिल रही है. बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव का असर सोमवार के बाजार में साफ तौर पर देखने को मिला और निफ्टी में 200 अंकों की गिरावट दर्ज की गई, जबकि निफ्टी में 700 अंकों की गिरावट दर्ज की गई.

सोमवार को शेयर बाजार में मध्य पूर्व में संघर्ष के कारण भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. लेबनान में लगातार इजरायली हमलों के कारण भू-राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है. इस बीच, सप्ताह में अमेरिका के प्रमुख आर्थिक आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें पेरोल रिपोर्ट भी शामिल है.

इससे यह तय हो सकता है कि नवंबर में फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में एक और बड़ी कटौती करेगा या नहीं. इस बीच, बाजार में स्टॉक स्पेसिफिक एक्शन जारी है. हालांकि, बाजार में बिकवाली का असर कुछ शेयरों में देखने को मिल रहा है.

नवरत्न पीएसयू स्टॉक एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड जल्द ही 1:2 बोनस इश्यू के लिए एक्स-डेट पर ट्रेड करेगा. पिछले छह महीनों में इस शेयर ने 56.30 फीसदी की छलांग लगाई है. पिछले एक साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. इसके अलावा, 2024 में कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कारोबार करने वाली कंपनी NBCC ने अपने निवेशकों को 0.63 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दिया.

NBCC (इंडिया) लिमिटेड शहरी और आवास मामलों के मंत्रालय के तहत एक नवरत्न पीएसयू स्टॉक है. सरकारी स्वामित्व वाली सिविल कंस्ट्रक्शन कंपनी कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में लगी हुई है. MTNL, BSNL के साथ भारत में दो सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक है. (Share Market Investment)

NBCC बोनस शेयर 2024

इससे पहले अगस्त में, पीएसयू कंस्ट्रक्शन कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में घोषणा की थी कि निदेशक मंडल ने कंपनी के शेयरधारकों को 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की है.

यानी, रिकॉर्ड तिथि पर कंपनी के पात्र सदस्यों को ₹ 1/- (केवल एक रुपया) के प्रत्येक 2 (दो) मौजूदा पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों के लिए ₹ 1/- (केवल एक रुपया) का 1 (एक) नया पूर्ण चुकता इक्विटी शेयर दिया जाएगा, जो आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन होगा.

एनबीसीसी बोनस शेयर रिकॉर्ड तिथि 2024

एनबीसीसी ने एक विनियामक फाइलिंग में कहा, “बोर्ड ने बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए सदस्यों की पात्रता निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड तिथि के रूप में सोमवार, 07 अक्टूबर, 2024 को तय किया है.”

एनबीसीसी शेयर मूल्य

शुक्रवार, 27 सितंबर को एनबीसीसी के शेयरों में 4.94 प्रतिशत की तेजी आई और यह 177.40 रुपये पर बंद हुआ. हालांकि, सोमवार को इस शेयर में थोड़ी कमजोरी देखी जा रही है.

इस शेयर ने पिछले तीन महीनों में 12.17 प्रतिशत की अच्छी बढ़त दर्ज की है. नवरत्न पीएसयू स्टॉक ने पिछले छह महीनों में 56.30 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है. साल-दर-साल आधार पर, इसने 116.90 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है और पिछले एक साल में अपने निवेशकों की संपत्ति को दोगुना से भी अधिक यानी 202.21 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. (Share Market Investment)