लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया है। यूपी में साल 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद अब तक सात सीटों पर उपचुनाव हो चुके हैं। आइए जानते है इन सीटों पर हुए उपचुनाव में कौन किस पर कितना भारी पड़ा है।

वर्तमान में इतने सदस्य

उत्तर प्रदेश के 403 सदस्यों वाली विधानसभा में फिलहाल 393 सदस्य हैं। जिसमें भाजपा से 251, समाजवादी पार्टी से 105, अपना दल सोनेलाल से 13, रालोद से 8, सुभासपा से 6, निषाद पार्टी से 5, कांग्रेस से 2, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक से 2 और बहुजन समाजपार्टी से 1 सदस्य हैं। इनमें 48 महिलाएं हैं। भारतीय जनता पार्टी की 29, समाजवादी पार्टी से 14, अपना दल सोने लाल से 4 और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से 1 महिला विधायक हैं।

ये भी पढ़ें: अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर सस्पेंस: सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे की जगह दूसरे नाम पर विचार कर रही सपा!, CM योगी की लीडरशिप को कौन देगा टक्कर

साल 2022 में तीन सीटें हुई खाली

साल 2022 के चुनाव में खतौली विधानसभा में बीजेपी के विक्रम सैनी ने जीत दर्ज की। हालांकि 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में दो वर्ष के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद विक्रम सैनी अयोग्य घोषित हो गए। इस सीट पर जब उपचुनाव हुए तो रालोद के मदन भैया ने भाजपा की राजकुमारी सैनी को मात दी थी। इस दौरान आजम खान के बेटे अबदुल्ला आजम के जेल जाने के बाद रामपुर सीट खाली हो गई। इस सीट पर जब चुनाव हुए तो भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी के आसिम रजा को 33 हजार मतों से पराजित किया था। इसी साल गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए। अरविंद गिरी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई। भाजपा ने उनके बेटे अमन गिरी को प्रत्याशी बनाया और उन्होंने जीत दर्ज की।

साल 2023 में एक सीट पर हुए उपचुनाव

वर्ष 2023 में समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद घोसी विधानसभा सीट खाली हुई। इस सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। सपा के सुधाकर सिंह ने भाजपा के दारा सिंह चौहान को मात दी थी।

2024 में तीन सीटों पर हुआ उपचुनाव

वर्ष 2024 में यूपी की तीन सीटों पर उपचुनाव हुआ। इस में लखनऊ पूर्व, गैणसारी और दुद्धी सीट शामिल है। लखनऊ पूर्व सीट विधायक रहे आशुतोष गोपाल टंडन के निधन, वहीं गैणसारी सीट विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव के निधन पर खाली हुई। दुद्धी विधानसभा सीट श्रीराम दुलार के अयोग्य घोषित होने से रिक्त घोषित की गई।

ये भी पढ़ें: डीएलएड में ग्रेजुएशन की अनिवार्यता खत्म: अब 12वीं पास भी कर सकते हैं D.El.Ed कोर्स, HC ने प्रवेश की योग्यता बढ़ाने का आदेश किया रद्द

लखनऊ पूर्व सीट पर भाजपा के ओपी श्रीवास्तव ने कांग्रेस के मुकेश सिंह चौहान को हराया। बीजेपी के पास यह सीट बरकरार रही। दुद्धी में सपा के विजय सिंह ने बीजेपी के श्रवण कुमार को हराया। गैणसारी सीट पर भारतीय जनता पार्टी के शैलेष कुमार सिंह समाजवादी पार्टी के राकेश कुमार यादव से हार गए।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का परिणाम

आपको बता दें कि साल 2022 में यूपी चुनाव में बीजेपी को 255, समाजवादी पार्टी को 111, अपना दल को 12, रालोद को 8, सुभासपा को 6, निषाद पार्टी को 6, कांग्रेस को 2, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को 2, बहुजन समाजपार्टी को 1 सीट पर जीत मिली थी।

UP की इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

  • करहल विधानसभा
  • मिल्कीपुर विधानसभा
  • कटेहरी विधानसभा
  • कुंदरकी विधानसभा
  • सीसामऊ विधानसभा
  • गाजियाबाद विधानसभा
  • खैर विधानसभा
  • फूलपुर विधानसभा
  • मझवां विधानसभा
  • मीरापुर विधानसभा