लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार और पूर्व आईएएस अवनीश अवस्थी ने आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी डॉ नूतन ठाकुर पर लखनऊ के सिविल जज, सीनियर डिवीजन कोर्ट में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए हैं।

अवनीश ने की ये मांग

अवनीश अवस्थी ने इस मुकदमों में कहा है कि इन दोनों ने बीते दिनों उन्हें बिना किसी आधार के एक प्रकरण से जोड़कर सोशल मीडिया पर गलत ढंग से बदनाम करने का प्रयास किया। उन्होंने अदालत से इस प्रकार से चल रही समस्त खबरों पर तत्काल रोक लगाए जाने और इन दोनों को भविष्य में इस प्रकार की कोई भी टिप्पणी करने से रोके जाने की मांग की है।

ये भी पढ़ें: 50 करोड़ चोरी मामला : पूर्व IAS पर आरोप लगाने वाले दंपति ने सार्वजनिक रुप से मांगी माफी, X पर पोस्ट कर लिखी ये बात

अदालत में इस संबंध में पहली सुनवाई के समय अवनीश अवस्थी की ओर से यह मांग की गई थी कि अमिताभ और नूतन ठाकुर को उनके संबंध में कोई भी जानकारी देने या कार्य करने से तत्काल रोक लगाई जाए। इस पर सिविल जज सीनियर डिवीजन सुनील कुमार षष्ठम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे आदेश देने के पहले प्रतिवादी को सुने जाने का सिद्धांत प्रतिपादित किया है। क्योंकि ऐसे किसी आदेश से आम जनता की अभिव्यक्ति और सूचना के अधिकार पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कोर्ट ने प्रतिवादिगण को नोटिस जारी करते हुए अंतरिम आदेश के बारे में सुनवाई के लिए 21 अक्टूबर 2024 की तारीख नियत की है।

ये है पूरा मामला

दरअसल, पिछले एक सप्ताह से उत्तराखंड की एक खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही थी, जिसमें बताया जा रहा था कि उत्तराखंड के भीमताल में एक कोठी है, जो उत्तर प्रदेश के पूर्व आईएएस की है और उस कोठी से 50 करोड़ से ज्यादा की नगदी की चोरी हुई है, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, जिसके बाद यह खबर जमकर वायरल हो गई।

ये भी पढ़ें: 50 करोड़ की चोरी मामले पर पूर्व IAS अफसर अवनीश ने दी चेतावनी, कहा- जिसने भी मेरे सम्मान को नुकसान पहुंचाया उस पर…

इसी बीच आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष व वक्त से पहले रिटायर आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इस मामले को बहुत बड़ा बना दिया था। अवनीश का नाम सार्वजनिक हुआ तो वब भी सक्रिय हुए और उन्होंने सोशल मीडिया पर तुरंत इस खबर का खंडन किया और अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन ठाकुर एडवोकेट को नोटिस जारी कर दिए। जिसके बाद अवनीश अवस्थी पर लगाए अपने आरोपों से ठाकुर दंपति पलट गए हैं।

X पर लिखी थी ये बात

इतना ही नहीं दंपति ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (X) पर पोस्ट कर अवनीश अवस्थी से बिना शर्त माफी मांगी है। दंपति ने अपना पूर्व में किया गया पोस्ट भी डिलीट कर दिया है। अमिताभ ठाकुर ने लिखा है कि ‘मैंने अवनीश अवस्थी IAS (R) के संबंध में सोशल मीडिया के समाचारों के आधार पर जांच की मांग की गयी थी। उन्होंने इन खबरों को पूर्णतया निराधार व असत्य बताया है। अतः मैं पूर्व प्रेषित अपने एक्स पोस्ट को डिलीट कर उन्हें इससे हुई पीड़ा के लिए सार्वजनिक रूप से क्षमाप्रार्थना करता हू।.’