मनीष जायसवाल, बुरहानपुर। केंद्र की मोदी सरकार और मप्र सरकार का ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ओ और बेटी बढ़ाओ’ अभियान का समाज में अब सकारात्मक असर दिखाई दे रहा है. सरकार के इस अभियान से प्रेरित होकर बुरहानपुर के एक निजी अस्पताल संचालक ऋषि बंड ने अनूठी पहल शुरू की है.

संचालक ने नवरात्रि के अवसर पर अस्पताल में भर्ती होने वाली गर्भवती महिलाओं के द्वारा बेटी को जन्म देने पर इलाज मुफ्त करने की एक योजना शुरू की है. बताया गया कि 3 साल से संचालक यह योजना संचालित कर रहे हैं. इस योजना से उनके अस्पताल में अब तक 29 बेटियों ने जन्म लिया है. जिनके माता-पिता से अस्पताल प्रबंधन एक कोई शुल्क नहीं लिया है. बल्कि धूमधाम से मिठाई बांटकर उन्हें घर विदा किया.

इसे भी पढ़ें- प्रभारी मंत्री जी… ऐसे होगा क्षेत्र का विकास? ग्रामीणों ने किया अर्धनग्न होकर किया प्रदर्शन, भ्रष्टाचार और अनियमितताओं की नहीं हो रही जांच

यह ही नहीं आम दिनों में अस्पताल में किसी परिवार में बेटी जन्म लेती है तो वह परिवार मायूस हो जाता है. लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने परिवार में मिठाई बांटकर बेटा-बेटी में कोई फर्क नहीं इसके प्रति जागरूक किया है. अस्पताल में आने और बेटी के जन्म होने के बाद माता-पिता इस पहल की सराहना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- MP युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पर FIR दर्ज: एडवोकेट की शिकायत पर ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने की कार्रवाई, ये है पूरा मामला

शहर की महापौर माधुरी अतुल पटेल ने भी निजी अस्पताल संचालक की इस पहल की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बेटी बढाओ अभियान का समाज पर गहरा असर पड़ रहा है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m