पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और उसकी हत्या के खिलाफ जूनियर डॉक्टर्स ने शनिवार शाम को आमरण अनशन शुरू किया, जिसमें उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने उनकी मांगों को नहीं पूरा किया. कोलकाता के मध्य में डोरीना क्रॉसिंग पर शुक्रवार को धरना पर बैठकर राज्य सरकार को अपनी मांगें पूरी करने के लिए 24 घंटे का समय दिया था.

जूनियर डॉक्टर ने कहा, “समय सीमा के भीतर राज्य सरकार हमारी मांगें पूरी  करने में विफल रही, हम अपनी मांगें पूरी होने तक आमरण अनशन शुरू कर रहे हैं. इसमें पारदर्शिता बनाए रखने के लिए हमने उस मंच पर CCTV कैमरे लगाए हैं, हमारे साथी जहां अनशन करेंगे. हम अपने वादे के अनुसार ड्यूटी पर जाएंगे लेकिन हम कुछ भी नहीं खाएंगे,” उनका कहना था कि कोलकाता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के स्निग्धा हाजरा, तान्या पांजा और अनुष्टुप मुखोपाध्याय, एसएसकेएम के अर्नब मुखोपाध्याय, एनआरएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पुलस्थ आचार्य और KPCH के सायंतनी घोष हाजरा अभी अनशन पर हैं.

जूनियर डॉक्टर्स ने पूर्ण कामबंदी वापस लेने के बाद अनशन शुरू किया है. उन्होंने कहा, “हमें लोगों का समर्थन प्राप्त है ,यही कारण है हम प्रशासन की किसी भी तरह की बाधा से नहीं डरते. हमारी मांगें जब तक पूरी नहीं हो जातीं हम भूख हड़ताल जारी रखेंगे.”

दिल्ली रामलीला मंचन में  BJP सांसद मनोज तिवारी बने परशुराम

वास्तव में जूनियर डॉक्टर्स की मांगें क्या हैं?

प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स 9 अगस्त को आरजी करमेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के लिए न्याय की मांग कररहे हैं. उनकी अन्य मांगें में राज्य के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम को हटाना और सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में एक केंद्रीकृत रेफरल प्रणाली लागू कर करना शामिल है. डॉक्टरों ने अस्पतालों में पुलिस सुरक्षा बढ़ाने, स्थायी महिला पुलिस कर्मियों की भर्ती करने, डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों को तुरंत भरने की भी मांग की है. उन्होंने सभी अस्पतालों में डिजिटल बेड रिक्ति मॉनिटर स्थापित करने, प्रत्येक अस्पताल में टास्क फोर्स बनाने और CCTV, ऑन-कॉल रूम और बाथरूम की सुविधाओं की देखरेख करने के लिए चुनने की भी मांग की है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक