ICC Women’s T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच हार चुकी है. इस हार के बाद सेमीफाइनल में जाने की राह मुश्किल हो गई है. जानिए अब टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में एंट्री कर सकती है.

ICC Women’s T20 World Cup 2024: इन दिनों यूएई में महिला टी20 विश्व कप 2024 का रोमांच है. इस सीजन में अपना पहला मैच खेलने उतरी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने 58 रनों से रौंद दिया. इस बड़ी हार के बाद हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है. अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ग्रुप स्टेज के सभी तीनों मैच जीतने होंगे.  साथ ही यह उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी मैच हार जाएं.

ग्रुप ए में भारत की स्थिति

भारत ग्रुप ए में शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका भी हैं. पहला मैच की हारने के बाद भारत का रन रेट माइनस में चला गया है, और टीम बिना किसी अंक के सबसे नीचे यानी आखिरी स्थान पर है.

सेमीफाइनल के लिए क्या करना होगा?

टीम इंडिया का दूसरा मैच आज पाकिस्तान से है. भारत को यह मैच 45 रन से ज्यादा के अंतर से जीतना होगा, ताकि पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच सके. अगर और बड़ी जीत मिली तो बेहतर होगा.

टीम इंडिया को पाकिस्तान के बाद श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने दोनों मैच भी जीतने होंगे. अगर टीम इंडिया ने यह तीनों मैच जीत लिए तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के हारने की उम्मीद

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच में जो भी टीम हारेगी, भारत को उम्मीद करनी होगी कि वह टीम एक और मैच हार जाए, जिसका फायदा भारत को मिले और उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बने रहें.

अगर भारत दो मैच जीतता है तो क्या होगा?

अगर भारत तीन में से सिर्फ दो मैच जीतता है, तो टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा. ऐसी स्थिति में, भारत को उम्मीद करनी होगी कि ग्रुप की दो टीमें 3 मैच न जीत सकें, ताकि भारत बेहतर रन रेट के साथ अगले राउंड में पहुंच सके.

भारत के बाकी मैच किन-किन टीमों से हैं?

भारत बनाम पाकिस्तान – 6 अक्टूबर, दुबई
भारत बनाम श्रीलंका – 9 अक्टूबर, दुबई
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 12 अक्टूबर, शारजाह