IND vs BAN 3rd T20I: बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज में भारत ने बांग्लादेश को 3-0 से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. यह जीत भारतीय टीम के लिए काफी खास रही, क्योंकि इस दौरान टीम ने कई रिकॉर्ड तोड़े और टी20 क्रिकेट में अपना दबदबा कायम रखा. टीम इंडिया ने कप्तान सूर्यकुमार यादव की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेखौफ क्रिकेट खेला. Read More: IND vs BAN 3rd T20I: भारत ने बांग्लादेश को तीसरे टी20 में 133 रनों से दी करारी शिकस्त, टेस्ट के बाद अब टी20 सीरीज में भी किया सूपड़ा साफ़

मैच के बाद क्या बोले कप्तान सूर्यकुमार यादव?

सीरीज जीत के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कहा, “एक टीम के तौर पर हमने बहुत कुछ हासिल किया. मैंने अपनी टीम से निस्वार्थ क्रिकेट की मांग की थी और खिलाड़ियों ने उसी तरीके से खेला. हम ऐसी ही पहचान कायम रखना चाहते हैं कि बिना किसी संकोच के बेखौफ क्रिकेट खेलें.’

टीम इंडिया की पांच बेमिसाल उपलब्धियां

  1. सबसे तेज टीम का शतक

हैदराबाद T20 में भारत ने सिर्फ 7.1 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए, जो कि T20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, जिसने 8 ओवर में 100 रन बनाए थे.

  1. सबसे ज्यादा बाउंड्रीज

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद T20 में कुल 47 बाउंड्रीज (25 चौके और 22 छक्के) जमाई. यह T20 क्रिकेट में एक इनिंग में किसी टीम द्वारा लगाई गई सबसे ज्यादा बाउंड्रीज हैं.  भारत ने चेक रिपब्लिक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसने 2019 में 43 बाउंड्रीज मारी थीं.

  1. बाउंड्रीज से सबसे ज्यादा रन

भारत ने इस मैच में 232 रन बाउंड्रीज से बनाए, जो किसी टीम के एक T20 इनिंग में बाउंड्रीज से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड पंजाब के नाम था, जिसने 2023 में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 216 रन बाउंड्रीज से बनाए थे.

  1. 18 ओवर में 10+ रन

भारत की पारी में 18 ओवर ऐसे रहे, जिनमें 10 या उससे ज्यादा रन आए. यह T20 क्रिकेट में किसी एक इनिंग में पहली बार हुआ है. सिर्फ मेहदी हसन के दो ओवर ऐसे थे, जिनमें 10 से कम रन बने.

  1. बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में 22 छक्के लगाए, जो किसी भी टीम द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ एक T20 इंटरनेशनल इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था, जिसने 2017 में 21 छक्के लगाए थे.

भारत के लिए कैसे खास रही ये सीरीज?

भारत ने इस सीरीज में न केवल जीत हासिल की बल्कि कई रिकॉर्ड भी तोड़े, जिससे यह सीरीज यादगार बन गई. टीम इंडिया का आक्रामक खेल और आत्मविश्वास से भरी बल्लेबाजी ने उन्हें टी20 क्रिकेट में नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है.