सुदीप उपाध्याय, बलरामपुर। बलरामपुर के कोतवाली थाना के बाथरूम में एनएचएम के कर्मचारी की फांसी के फंदे पर लटकी लाश मिलने के बाद हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और मृतक के परिजनों ने कोतवाली पहुंचकर जमकर हंगामा मचा दिया है। सैकड़ों लोगों की भीड़ ने थाने में पथराव कर दिया, वहीं परिसर में खड़ी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। घटना के बाद मंत्री रामविचार नेताम ने लोगों से शांति बनाने रखने की अपील करते हुए वीडियो जारी किया है, वहीं PCC चीफ दीपक बैज ने सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। इधर मृतक के पिता ने पुलिस पर थाने में बुलाकर मारपीट करने का आरोप लगाया है।

बलरामपुर में इस घटना को लेकर क्षेत्रीय विधायक और मंत्री रामविचार नेताम ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि, मेरे क्षेत्र के परिवारजनों यह अत्यंत ही दुख का विषय है कि हम सभी के प्रिय गुरु मंडल के आकस्मिक निधन का समाचार हमें मिला है। यह मृत्यु संदेहास्पद है, इसलिए लोग यह चाहते है कि इस घटना की पूरी पारदर्शिता के साथ सही-सही जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। मैं आपसे यही आग्रह करना चाहूंगा कि इस जांच में आप पूरा सहयोग करें और पूरे शांति व्यवस्था बनाए रखें। संयम से काम लें।

मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि कोई भी बड़ा से बड़ा अधिकारी भी दोषी होगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। हमने तत्काल इस बारे में पुलिस अधीक्षक से वहां के कलेक्टर से हमने बात किया है और निर्देश भी दिया है कि जो दोषी थाना प्रभारी है उसे तत्काल उसे निलंबित किया जाए, जिससे कि जांच जो हो वह सही-सही हो सके। मैं पुनः आपसे यही आग्रह करना चाहूंगा कि अभी पीएम रिपोर्ट आने तक आप संयम बना कर रखें, संयम बरतें और किसी भी प्रकार से कानून को अपने हाथ में ना लें, यह सरकार आपकी सरकार है। इस मामले में जो दोषी व्यक्ति कोई भी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।

पूर्व सीएम बघेल ने साय सरकार पर साधा निशाना

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीजेपी और सीएम विष्णु देव साय पर निशाना साधा है, उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया एक्स अकाऊंट पर लिखा कि, ”
लीजिए, अब चौथे ज़िले में बवाल शुरु हो गया। बलरामपुर में लोगों ने कोतवाली घेर ली, महिलाओं ने पथराव किया और पुलिस को आंसू गैस छोड़ने पड़े।‌ मामला फिर वही पुलिस हिरासत में मौत का है। क्या हो रहा है @vishnudsai जी आपके राज में?

उन्होंने आगे लिखा कि, तीन-तीन ज़िलों के कलेक्टर एसपी को क़ानून व्यवस्था न संभाल पाने के कारण हटाया जा चुका है। कितनों को बदलेंगे? इससे अच्छा तो आप अपने नाकारा साबित हो चुके गृहमंत्री @vijaysharmacg को बदल दीजिए।‌

फांसी है या हत्या मामले की हो उच्चस्तरीय जांच – पीसीसी चीफ दीपक बैज

बलरामपुर की घटना को लेकर पीसीसी चीफ बैज ने एक बार फिर सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि बलरामपुर में जो घटना हुई है वो बेहद दुर्भाग्यजनक है। छत्तीसगढ़ में लगातार अपराध बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ को मणिपुर बनाने की कोशिश की जा रही है। अभी की घटना लोहारीडीह की घटना की तरह ही है। गुरुचरण की मौत फांसी लगाने से हुई या उसकी हत्या की गई है इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए।

मृतक के पिता ने पुलिस पर मारपीट का लगाया आरोप

इस मामले में मृतक गुरु चरण के पिता शांति मंडल ने पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि बहू के लापता होने के बाद पुलिस वालों के बुलाने पर हम लोग थाने गए थे, जहां हमारे साथ मारपीट की गई है। बेटे को भी मारे हैं और 17 साल के नाती को मारने की भी धमकी दिए है। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने मारपीट का जख्म भी दिखाया।

एएसपी ने लोगों से पुलिस को सहयोग और शांति बनाए रखने की अपील

इस मामले में एडिशनल एसपी शैलेन्द्र पांडेय ने बताया कि 29 सितंबर को मृतक और उसके पिता थाने में गुम इंसान की रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे थे। पुलिस लगातार इसकी पातासजी कर रही थी, इसी बीच आज थाने में गुरुचरण ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि पुलिस ने किसी के साथ मारपीट नहीं की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। एडिशनल एसपी ने भी लोगों से शांति बनाए रखने और पुलिस प्रशासन को सहयोग करने की अपील की है।

देखें हंगामे का वीडियों –

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H